जज़्बा

UPSC EXAM : एक ही परिवार के चार बच्चे आईएएस और आईपीएस अधिकारी बने, कर रहे हैं देश की सेवा

UPSC EXAM : अगर सबसे मुश्किल परीक्षा की बात की जाए तो उसमें यूपीएससी का नाम सबसे पहले आता है जिसे क्लियर करने का सपना हर कोई युवा देखता है, परंतु इस परीक्षा को सफल कर पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। हर साल सैकड़ों युवक निराश होते हैं लेकिन जो परीक्षा को क्लियर कर जाते हैं वह सुनहरा भविष्य बना लेते हैं। आज हम एक ऐसे परिवार के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमें एक या दो नहीं बल्कि 4 बच्चों ने यूपीएससी की परीक्षा पास की है और वर्तमान में आईएएस और आईपीएस जैसे पद पर तैनात हैं।

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में स्थित लालगंज गांव से ताल्लुक रखने वाले अनिल प्रकाश मिश्रा के चार बच्चे हैं जिसमें दो बेटे और दो बेटियां हैं। अनिल प्रकाश मिश्रा एक ग्रामीण बैंक मैनेजर की पोस्ट पर हैं। उन्होंने बचपन से ही अपने चारों बच्चों की पढ़ाई-लिखाई पर विशेष ध्यान दिया है। ऐसे में अनिल अपने बच्चों की हर ख्वाहिश पूरी करते हैं। इसके बाद अनिल प्रकाश मिश्रा ने यूपीएससी (UPSC EXAM) की तैयारी करवाई जिसके बाद एक-एक करके चारों भाई बहनों को परीक्षा पास करने में सफलता मिल गई और आज वह देश के उच्च पद पर कार्यरत हैं।

UPSC EXAM

UPSC EXAM : चारों भाई बहनों को परीक्षा पास करने में सफलता

अनिल के सबसे बड़े बेटे का नाम योगेश मिश्रा है जो एक आईपीएस अधिकारी है। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लालगंज से पूरी की इसके बाद मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में एडमिशन लिया और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। कुछ समय बाद उन्होंने नौकरी की लेकिन बाद में सिविल सर्विस की तैयारी की 2013 में यूपीएससी की परीक्षा पास की।

अनिल मिश्रा की दूसरी बेटी शमा मिश्रा ने यूपीएससी की परीक्षा (UPSC EXAM) की तैयारी के लिए की शुरुआत के 3 प्रयास में सफलता नहीं प्राप्त हुई, परंतु उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और तैयारी करती रही आज वह आईपीएस ऑफिसर के पद पर है।

अनिल मिश्रा की तीसरे बेटे माधुरी मिश्रा ने अपने बड़े भाई बहन की तरह ही 2014 में यूपीएससी की परीक्षा पास करने में सफलता प्राप्त की। इसके बाद वह झारखंड कैडर में बतौर आईएएस अधिकारी कार्यरत है।

इसी तरह अनिल मिश्रा के सबसे छोटे बेटे लोकेश मिश्रा ने भी साल 2015 में यूपीएससी की परीक्षा पास की। जिसमें उन्होंने 44 पर अंक प्राप्त किया और वह आईएएस अधिकारी के रूप में सेवा कर रहे हैं।

Also Read : UPSC Exam : अखबार बांटकर बने आईएएस ऑफिसर जानिए पूरी खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button