Oyster Farming : कभी यह व्यक्ति बेचता था किताबें आज मोती की खेती ने बदल दी जिंदगी

Oyster Farming

Oyster Farming : जिन लोगों का सोचना है कि खेतीबाड़ी से कुछ भी नहीं होता है उनकी जानकारी के लिए बता दे कि आज खेती के जरिए ही लोग लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। ऐसे ही राजस्थान के रेनवाल के रहने वाले नरेंद्र कुमार गरबा जो एक आम परिवार से ताल्लुक रखते हैं। यह इंसान कभी किताबें बेचता था आज मेहनत के दाम पर उसने कुछ नया कर दिखाया है।

गूगल पर विकल्प ढूंढने पर नजर मोती की खेती पर गई जानकारी और रिसर्च के जरिए राजस्थान के बहुत ही कम लोग ऐसे हैं, जो मोती की खेती कर रहे हैं। नरेंद्र भी मोती की खेती करने के लिए निकल पड़े जब उन्होंने अपने घर की छत पर बागवानी शुरू की। तब लोगों ने कहा कि इसका दिमाग खराब हो गया है यहां तक कि उसके परिवार वालों ने उन्हें पागल तक कहा था।

Oyster Farming

 

Oyster Farming : कुछ नया करने का जुनून

मगर नरेंद्र को कुछ नया करने का जुनून था मोती की खेती ने उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल दी। मौजूद समय में वह ₹500000 तक की कमाई कर रहे हैं और रेनवाल की नई पहचान भी बन चुके हैं।

नरेंद्र ने अपने सफर के बारे में बताया उन्होंने बताया कि उन्होंने करीब 4 साल पहले सीप की खेती (Oyster Farming) करने का निश्चय किया था। शुरुआत में उन्हें नहीं पता था कि वह इस काम को कैसे करेंगे इसके बावजूद भी उन्होंने इस काम को शुरू किया। इसी दौरान उन्हें जानकारी मिली कि ओडिशा के CIFA यानी सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेश वॉटर एक्वाकल्चर नामक एक संस्थान है जो सीप की खेती का हुनर सिखाते हैं।

Oyster Farming : 300 गज के एक प्लॉट में काम कर रहे

इसके बाद नरेंद्र ने खेती के बारे में पता करना शुरू किया जितना उन्होंने पढ़ा था। उसके बाद लोगों ने बताया और वह इंस्टिट्यूट चले गए प्रशिक्षण लेने के लिए वहां से लौटने के बाद नरेंद्र ने 30 से ₹35000 की छोटी सी रकम के साथ सीप से मोती बनाने की इकाई शुरू की थी। वर्तमान में नरेंद्र 300 गज के एक प्लॉट में काम कर रहे हैं।

नरेंद्र ने यह भी बताया कि हर साल करीब 20% सीट खराब हो जाते हैं। मगर अच्छी तकनीक के कारण उन्हें अच्छी गुणवत्ता के मोती मिल जाते हैं जिससे उनके सारे नुकसान की भरपाई भी हो जाती है। उनके अनुसार वह छोटी सी जगह में यह काम कर रहे तब जाकर हर साल रहकर ही से 4 से ₹500000 की कमाई कर लेते हैं। अगर वह बड़े स्तर पर काम करे तो अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि अच्छे मोतियों की मार्केट में खूब डिमांड रहती है।

Also Read : Ashok Gupta : एक ऐसी फसल जिसे एक बार लगाओ और तीन बार काटो इस फसल के जरिए हो रहा है लाखों का मुनाफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *