जज़्बा

IAS बनने के बाद ऐसी हो जाती है जिंदगी, जानिए कैसे ठाठ में जीते हैं अफसर

IAS LIFE STYLE: सरकारी नौकरी का चाह रखने वाला हर एक अभ्यर्थी अपने जीवन में एक बार IAS बनने का सपना जरूर देखता है। इसमें से कुछ जीतोड़ मेहनत करके अपने सपनों को पा लेते है, तो कई दूसरे नौकरी में चले जाते है। यहीं वजह है कि ‘यूपीएससी’ को देश के सबसे सम्माननीत और कठिन परीक्षा के रूप में देखा जाता है। अब ऐसे में अगर कोई छात्र मेहनत करके परीक्षा पास करेगा तो सवाभाविक है सरकार द्वारा उन्हें काफी सम्मान के साथ आदर किया जाएगा। बात चाहें सैलरी की हो या अन्य सुविधाओं की, सरकार IAS बनने वालों को हर सुविधा मुहैया करवाती है। तो आइए जानते है क्या कुछ खास ट्रिटमेट मिलता है एक IAS अफसर को…

IAS

IAS को मिलता है 1 लाख से 2.5 लाख तक का वेतन

भारत में एक IAS अफसर का वेतन 56 हजार 100 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक होता है। हमारे देश के आईएएस अफसर अपनी सच्ची निष्ठा और मेहनत के जरिए कैबिनेट सचिव तक पहुँच सकता है। ऐसे में कैबिनेट सचिव बनते ही उनका पद जाता है, साथ-साथ उनकी सैलरी भी।

ये भी पढ़े- Ummul Kher के घर में बहता था नाले का पानी, IAS बन घर की गरीबी मिटाई

आईएएस अफसर के कैबिनेट सचिव बनने पर उनकी सैलरी करीब 2.5 लाख तक चली जाती है। बता दें कि आईएएस अफसर का सबसे उच्च पद कैबिनेट सचिव का ही होता है। यहीं वजह है कि उन्हें इतनी सैलरी दी जाती है।

IAS

सरकारी गाड़ी और आवास के हकदार होते है IAS

इसके अलावा आईएएस अफसर को मिलने वाली अन्य सुविधाएं के बारे में बात करें तो उन्हें आने-जाने के लिए गाड़ी सहित सरकारी घर भी मुहैया कराई जाती है। आईएएस अफसर को उनके बैसिक सैलरी भी गैड के हिसाब से मिलता है। वहीं, ग्रेड के अलावा आईएएस को डियरनेस अलाउंस , हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है। पे-बैंड के आधार पर ही आईएएस अधिकारियों को घर, रसोइया और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं। इन सुविधाओं के साथ एक आईएएस की नौकरी प्रतिष्ठित सम्मानजनक होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button