IAS Officer : कहानी ऐसे विद्यार्थी की जो स्कूल के दौरान हुए थे फेल बड़े होकर बने IAS ऑफिसर

UPSC Exam

IAS Officer : यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षा में से एक होती है। इस परीक्षा को पास कर पाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में आईएएस बनना बहुत ही बड़ी चुनौती होती है, पर कहा जाता है किसी के हौसले अगर बुलंद हो तो वह जिंदगी में उड़ान भर ही लेता है।

भारत में बहुत सारे ऐसे आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) है जो फेल होने के बाद भी आज इतने बड़े मुकाम पर पहुंच गए हैं। इसी में से एक आईएएस अंजू शर्मा भी है। आज हम आपको अंजू शर्मा की मोटिवेशनल कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

एक इंटरव्यू के दौरान अंजू शर्मा ने कुछ बताया था कि वह दसवीं के प्री बोर्ड के दौरान फेल हो गई थी। इतना ही नहीं 12वीं के दौरान उन्हें दोबारा ऐसी चीज का सामना करना पड़ा था। हालांकि बाद में उन्होंने परीक्षा पास कर ली थी। आईएएस के लिए अंजू शर्मा ने बहुत सारी मेहनत की थी और यूपीएससी के पहले ही प्रयास में अंजू शर्मा ने सफलता भी पा ली थी। इस दौरान उनकी मां ने उनका बेहद ही सपोर्ट किया था।

IAS Officer

IAS Officer : आईएएस ऑफिसर्स की अनोखी कहानी

आईएएस रुक्मणि रियार राजस्थान के कलेक्टर है। यह मूल रूप से पंजाब चंडीगढ़ के रहने वाले हैं। एक रिपोर्ट में उन्होंने बताया कि वह कक्षा 6 में फेल हो गई थी। इसके बावजूद भी उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की और इतना बड़ा मुकाम हासिल किया।

महाराष्ट्र कैडर के सीनियर आईपीएस अधिकारी (IAS Officer) मनोज शर्मा भी 12वीं कक्षा में फेल हो गए थे, और इस कक्षा में उन्हें बहुत ही कम अंक प्राप्त हुए थे। इनकी कहानी सुनने में बहुत ही इंस्पायरिंग है। किसी ने सही कहा है कि अगर किसी चीज को करने की ठान लो तो वह निश्चय ही पूरा हो जाता है।

Also Read : UPSC Exam : अनुराग जिन्हें दुनिया आईएएस के नाम से जानती है कभी फेल हुए थे 12वीं और ग्रेजुएशन में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *