जरा हटके

Sandalwood Planting : करोड़ों की कमाई करना चाहते हैं तो खेत में चंदन का पेड़ लगाकर 15 साल के लिए भूल जाए….

Sandalwood Planting : आज के समय में ऐसे बहुत से किसान है इनको अपनी खेती में बहुत नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में उनको जीवन यापन करना बहुत मुश्किल है। इस वजह से किसान शहरों की तरफ रवाना हो चुके हैं। खेती में सही तरह की लागत लगाने के बाद में भी उनको मुनाफा नहीं मिल पाता है। कई बार तो किसान को मजबूर होकर कर भी लेना पड़ता है और कई बार इसी कर्ज को चुकाते चुकाते अपना जीवन खत्म करने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

आज भी कुछ किसान ऐसे हैं जो खेती करते ही लाखों करोड़ों रुपए की कमाई कर रहे हैं। ऐसे तूफान खेती की पारंपरिक तरीके से हटकर किसानों पर लेने लग रहे हैं और अच्छा मुनाफा भी प्राप्त कर रहे हैं। इसलिए किसान इस तरह की फसल को चुनते हैं जिसमें अच्छी कमाई कर सके।

आपको बता दें कि एक पेड़ ऐसा चंदन का होता है जो बहुत महंगा बेचा जाता है। आज लोग इसको लगा कर करोड़ों रुपए के घर बैठे कमाई कर रहे हैं। चंदन के पेड़ खरीदने के लिए सरकार ने पूरी तरह से रोक लगा दी है, इसलिए सरकार किसानों से इन चंदन के पेड़ों को उचित दाम पर खरीद लेती है।

Sandalwood Planting

Sandalwood Planting : चंदन के पेड़ की जानकारी

इंटरनेशनल मार्केट में चंदन की डिमांड इन दिनों बहुत ज्यादा बढ़ रही है। दुनिया भर में चंदन जितना ज्यादा पैदा किया जाता है। उतना ही इसकी डिमांड पूरी नहीं हो पाती है। इसीलिए चंदन की कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ रही है। अगर आप किसी भी तरह चंदन की खेती (Sandalwood Planting) में अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं तो आप घर बैठे कई गुना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

चंदन के पेड़ दो तरह से लगाओ जाते हैं पहला तरीका उनको लगाने का जैविक होता है जो कि पारंपरिक तरीका है चंदन के पेड़ को जैविक तरीके से उगाने के लिए 10 से 15 साल का समय इसमें लग ही जाता है।

दूसरी तरफ पारंपरिक तरीके से उसको गाने में 20 से 25 साल का समय लग जाता है। चंदन का पेड़ शुरुआत के दिनों में तो बढ़ने लगता है। तब फसल पर जानवरों द्वारा हमले का खतरा ज्यादा बना रहता है, इसलिए पेड़ को सुरक्षित रखने की बहुत जरूरत होती है। चंदन के पेड़ रेतीले और बर्फीले क्षेत्रों में उगाए जा सकते हैं। चंदन से इतर एवं आयुर्वेदिक दवाएं बनाने का कार्य किया जाता है।

Sandalwood Planting : चंदन की खेती से कमाए मुनाफा

आपको बता देना चाहते हैं तो चंदन की खेती (Sandalwood Planting) करके बहुत अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। चंदन के पेड़ को लगाने 8 साल का समय लगता है। तब तक यह पेड़ पूरी तरह से मजबूत हो जाता है। 12 से 15 साल के बाद में आप चंदन के पेड़ की कटाई कर सकते हो। क्योंकि इतना टाइम इसको तैयार होने में लगी जाता है।

चंदन के पेड़ से बड़े हो जाने के बाद में 15 से 20 किलो लकड़ी एक पेड़ से प्राप्त कर ही लेता है। चंदन की लकड़ी मार्केट में तीन से ₹7000 किलो के भाव से आसानी से बिक जाती है कभी-कभी चंदन के पेड़ की लकड़ी ₹10000 किलो के भाव से भी बिक जाती है।

विशेषज्ञों की मानें तो एक हेक्टर चंदन की खेती करने में लगभग ₹300000 की लागत आती है और इसमें आप सवा करोड रुपए से लेकर डेढ़ करोड रुपए कमाए आसानी से कर सकते हो।

Also Read : Sugar Free Mangoes On Tree : किसान का कमाल शुगर फ्री आम पेड़ पर उगाए दूर-दूर से आ रहे हैं लोग खरीदने के लिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button