Pension Rules : कुछ दिनों में बदल जाने वाले हैं सरकारी पेंशन के नियम उठाइए अभी लाभ

Pension Rules

Pension Rules : 1 अक्टूबर से अटल पेंशन योजना के नियमों में बदलाव आने वाला है। सरकार ने इस पेंशन स्कीम की पात्रता के नियमों में बदलाव करने की घोषणा की है। सरकार ने नए नियम में यह कहा है कि इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले लोग इस स्कीम का फायदा नहीं उठा पाएंगे। हालांकि अभी तक नए नियम लागू नहीं किए गए हैं इसीलिए इनकम टैक्स भरने वालों के पास अभी इस स्कीम का फायदा लेने का मौका है। इसके लिए टैक्सपेयर्स को 30 सितंबर तक स्कीम में निवेश करने की शुरुआत करनी पड़ेगी।

सरकार ने यह भी कहा है कि अटल पेंशन योजना से जुड़ा हुआ यह नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू किया जाएगा। इस तारीख से पहले देश के सभी टैक्सपेयर्स अटल पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद उन्हें अटल पेंशन योजना का लाभ मिलता रहेगा। मौजूद नियम के अनुसार 18 साल से 40 साल तक उम्र तय की गई है भले ही वह इनकम टैक्स भरता हो या नहीं।

Pension Rules

Pension Rules : आपके पास अभी भी मौका

अगर आप भी टैक्स भरते हैं और अटल पेंशन स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास अभी भी मौका है। 30 सितंबर 2022 तक आप इसमें अपना खाता खुलवा सकते हैं। 4 जून तक नेशनल पेंशन योजना और अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने वाले लोगों की संख्या 5 करोड़ से भी अधिक पहुंच गई है।

अटल पेंशन योजना का लाभ देश के किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस के जरिए उठाया जा सकता है। इस योजना में निवेश करने वालों को कंट्रीब्यूशन के आधार पर 60 साल की उम्र होने के बाद हर महीने 1000 हज़ार रुपए से लेकर ₹5000 तक की पेंशन दी जाएगी। अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना का लाभ उसके नॉमिनी परिजन को मिलता है। इसकी शुरुआत मई 2015 में की गई थी। इस स्कीम की शुरुआत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालों को ध्यान में रखते हुए की गई थी।

1 जून 2015 को अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। इसके तहत लाभार्थियों की 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। इस पेंशन की राशि बेनिफिशियरी द्वारा जमा की जाती है। इसमें निवेश और उम्र के हिसाब से राशि तय होती है इसके साथ ही अटल पेंशन योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट 80 सी के तहत डेढ़ लाख रुपए तक के टैक्स में बेनिफिट भी मिलता है। अगर कोई व्यक्ति इस योजना के लिए 1 अक्टूबर के बाद आवेदन करता है तो उसका आवेदन रद्द किया जाएगा।

Also Read : रेलवे में निकल रही है सरकारी नौकरी 12वीं पास वाले लोग भी कर सकते हैं अप्लाई और मिलेगी इतनी सैलरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *