जरा हटके

दसवीं पास महिला के खेत को बनाये आईलैंड से हो रही लाखों की कमाई, गूगल भी तारीफ किए बिना नहीं रह पाया

यूपी के कन्नौज में रहने वाली एक दसवीं पास महिला ने अपने खेत में जलभराव की समस्या का कुछ इस तरह से सामना किया कि आज हर कोई उसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पा रहा है। उसने आपदा के अवसर में बदलते हुए खेत को एक छोटा सा आईलैंड बना दिया।

 आज तक की रिपोर्ट के अनुसार कन्नौज के तिर्वा तहसील के बुथियां गांव की किरण कुमारी राजपूत के पास और उमर्दा ब्लाक के ग्राम गूंदहा में 23 बीघा जमीन है। इस खेत में हमेशा पानी भरा रहता है। खेती भी सही ढंग से नहीं हो पाती है। फिर उन्होंने खेत के पानी भरे इससे को तालाब में बदलने का निर्णय ले लिया।

किरण ने 2016 के जल प्लावन योजना के अंतर्गत प्रशासन से ₹200000 की मदद ली थी। कुछ जमा पूंजी और कुछ उधार लेकर मछली पालन का काम शुरू किया 23 बीघा जमीन में तालाब का काम शुरू करने में 1100000 रुपए का खर्चा आया।

आईलैंड

तालाब के बीच में एक बीघा का आईलैंड बना दिया

शुरुआत में थोड़ा कम मुनाफा हुआ था। इसके बाद तालाब के बीच में एक बीघा का आईलैंड बना दिया। उसमें आम, अमरूद,केला, करौंदा, पपीता, सहजन के पेड़, फूलों के पेड़ लगाकर बगीचा भी बना दिया। यह आइलैंड आकर्षण का केंद्र बन चुका है। लोग यहां घूमने के लिए भी आते हैं और वोटिंग करने के लिए भी आते हैं।

किरण के अस्वस्थ होने की वजह से अब उनका बेटा शैलेंद्र उस आइलैंड की रखवाली करता है। तालाब में कत्तल, नैन, चाइना फिश, ग्रास कटर व सिल्वर मछलियां रहती है। यह लोग मछली पालन फल बेचकर अब हर साल करीब 20 से 25 लाख रुपए की कमाई कर लेते हैं।

Also Read : एक रिटायर फौजी खेती करके कमाते हैं अब लाखों रुपए सिखा रहे हैं किसानों को किसानी करना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button