जरा हटके

How to rank Your Website on Google First Page in Hindi

  1. How to rank Your Website on Google First Page in Hindi
वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करवाने के लिए क्या तरीके अपनाने चाहिए ? आइयें जानते हैं.
दोस्तों, यदि आप जानना चाहते है कि Website को GOOGLE में RANK कैसे करें? तब आज आपको BLOG को GOOGLE में RANK कैसे करें? से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी पढ़नी होगी.
यदि आप एक ब्लॉगर है, और आप अपने BLOG या WEBSITE के लिए अच्छे-अच्छे ARTICLE लिखते हैं और यदि आप जानना चाहते हैं कि आप कैसे अपने BLOG या WEBSITE पर BLOG को GOOGLE में RANK कैसे करें ? तब आपको कुछ विशेष बातो पर ध्यान देना होता है, अपने BLOG WEBSITE को GOOGLE में RANK करने सम्बंधित आज हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं. जिनकी मदद से आप अपने BLOG WEBSITE को किसी भी Search इंजन जैसे – GOOGLE, YAHOO, BING पर आसानी से RANK कर सकते हैं.
आप जिस भी टाइप से रिलेटेड BLOG लिखते हैं. आपको अपने BLOG से रिलेटेड KEYWORD को सर्च करना होगा और वहां देखना होगा कि उस KEYWORD पर पहले से कौन सी WEBSITE GOOGLE पर RANK कर रही हैं. वह आपके Competitor होते हैं और आपको Competition  को देखते हुए अपने BLOG POST को लिखना होता है. इसके लिए आपको अपने Competitor से अच्छा BLOG लिखना होता है ताकि आप उन्हें beat कर सकें.

Heading tag का proper उपयोग करें

आप जब भी किसी पार्टिकूलर TOPIC पर ARTICLE लिख रहे होते हैं. तब आपको वहां पर हैडिंग एक से ज्यादा नहीं देना है. मुख्य HEADING आपको एक ही रखना है, उसके बाद आप सब हेडिंग के रूप में h2 और h3 के रूप में अन्य HEADINGS का उपयोग कर सकते हैं. इस प्रकार से आप h1, h2, h3 tag का उपयोग करें और सब HEADING को आप एक से अधिक रख सकते हैं. उसके बाद माइनर HEADING भी अधिक रख सकते हैं.

लंबा ARTICLE लिखें

जब भी आप किसी पार्टिकूलर TOPIC पर ARTICLE लिखते हैं तब आपको यह ध्यान रखना है कि उस TOPIC से रिलेटेड जितनी भी POST GOOGLE पर पहले पेज पर RANK कर रही है. जो टॉप पेज पर RANK करते हैं उन BLOG को देखते हुए आपको अपना ARTICLE लिखना है और आप कोशिश करें कि जो भी BLOG पहले से RANK है आप उससे ज्यादा लंबा ARTICLE लिखें और अपने कॉम्पिटिटर को Beat करने की कोशिश करें.

IMAGE के SIZE को कंप्रेस करें

आप जब भी किसी ARTICLE को लिखते हैं. तब आपको एक चीज का विशेष रूप से ध्यान देना होगा. आप एक अच्छा ARTICLE लिखने के लिए हमेशा उसमें इमेजेस का उपयोग करते हैं. कभी-कभी आप IMAGE अच्छी लगने के चक्कर में उसे हाई क्वालिटी में ही अपलोड कर देते हैं. लेकिन आपको एक चीज का विशेष तौर पर ध्यान रखना है. आपको हमेशा अपने BLOG पर IMAGE अपलोड करते समय उसके SIZE को जरूर कंप्रेस करना है.
मतलब एक कम SIZE की IMAGE को आपको अपलोड करना है. एक आदर्श इमेज Ratio 16:9 का ठीक रहता हैं. ऐसे में आपके BLOG की लोडिंग स्पीड हमेशा अच्छी रहती है यदि आप हाई क्वालिटी की IMAGE का यूज करते हैं तब आपके BLOG की लोडिंग क्वालिटी और स्पीड नार्मल हो जाती है.

INTERLINKING करें

अपने ARTICLE को POST करते समय आपको विशेष तौर पर इस चीज का ख्याल
रखना है कि आपके जो भी Competitor हैं, आप उनके BLOG को अच्छे से पढ़े. वहां देखें कि वह किस प्रकार के Interlink को ऐड करते हैं. आप कोशिश करें कि आप उनसे ज्यादा WEBSITE पर INTERLINKING करें और आप हाई अथॉरिटी WEBSITE को प्रायोरिटी दें और उसे Interlinking करें. बड़ी-बड़ी WEBSITE को Interlinking करने से GOOGLE के बूट्स आपकी WEBSITE को जल्दी फाइंड आउट करते हैं और इस प्रकार से यदि आप Interlink में बड़े BLOG या WEBSITE के LINK देते हैं. तो आपको वहां से जरूर फायदा मिलता है.

Blog की loading speed फ़ास्ट करें

आप हमेशा इस चीज का ध्यान रखें कि आपके BLOG या बेवसाइट के पेज की लोडिंग स्पीड तेज होनी चाहिए.
मतलब उसे लोड होने में कम समय लगना चाहिए. जैसे ही कोई Visiter आपके ARTICLE पर या आपके किसी BLOG के LINK पर क्लिक करता है. तो आपकी WEBSITE जल्दी से open होनी चाहिए. मतलब उसकी लोडिंग होने की स्पीड अधिक होना चाहिए और टाइम कम होना चाहिए. इसलिए आप अपने BLOG में यूज होने वाली IMAGE को कंप्रेस करके लगाएं और भी कई चीजों का ख्याल रखें जिससे आपके BLOG की लोडिंग स्पीड अधिक हो.

आप POST के अंत में YOUTUBE 

वीडियो लगा सकते हैं

यदि आप कोई एक अच्छा ARTICLE लिखना चाहते हैं, तब आप वहां पर अपने ARTICLE से संबंधित यदि किसी YOUTUBE वीडियो को लगाना चाहते हैं तो आप उसे भी LINK कर सकते हैं. इससे आपको फायदा ही मिलेगा और GOOGLE में आपकी रैंकिंग Position भी बढ़ती है. यदि आप चाहें तो किसी भी YOUTUBE वीडियो को आप अपने BLOG पर लगा सकते हैं।

COPYRIGHT फ्री IMAGE का उपयोग करें

अपने BLOG में उपयोग होने वाली IMAGE को आप हमेशा COPYRIGHT फ्री IMAGE के रूप में उपयोग करें. यदि आप किसी WEBSITE की IMAGE का उपयोग करते हैं. तब ऐसे में आपको भविष्य में COPYRIGHT का इश्यू हो सकता है इसलिए आप कोशिश करें कि हमेशा COPYRIGHT फ्री IMAGE का उपयोग करें.
इसके लिए आपको GOOGLE पर कई ऐसी WEBSITE मिल जाएगी जहां से आप काँपीराइट फ्री IMAGE का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आपको एडिटिंग का थोड़ा बहुत नॉलेज है तो आप आसानी से एडिटिंग के माध्यम से एक अच्छी IMAGE क्रिएट कर सकते हैं और अपने BLOG पर उसे अपलोड कर सकते हैं.

Light weight थीम का यूज करें.

आप अपने BLOG या WEBSITE में जिस भी थीम को उपयोग करते हैं. आप उसे एकदम Light weight रखें. ऐसे में एक प्रकार से आप user-friendly थीम का उपयोग कर सकते हैं. जैसे ही कोई यूजर आपकी WEBSITE पर आए तो उसे आपकी WEBSITE का इंटरफ़ेस आसानी से समझ में आना चाहिए. जब आपके BLOG की थीम लाइटवेट होती है. तब आपके BLOG की लोडिंग स्पीड भी अच्छी होती है. साथ ही साथ वह देखने में भी अच्छी लगती है.

प्रॉपर ऐड को सेट करें

यदि आपने अपने BLOG या WEBSITE के लिए GOOGLE ADSENSE का Approval  ले रखा है या आप किसी अन्य नेटवर्क का उपयोग करते हैं. तब ऐसे में आपको एक सही ढंग से अपने BLOG या WEBSITE पर ऐड चलाने चाहिए. जिससे किसी भी USER को इरिटेटिंग न लगे.
यदि वह आपके BLOG WEBSITE पर VISIT करता है, तो उसे किसी भी प्रकार की ऐड से संबंधित Problem नहीं होनी चाहिए. आसानी से आपका BLOG उसे एक्सेस होना चाहिए.

सही TITLE और META DESCRIPTION का यूज करें

आप जिस भी TOPIC पर ARTICLE लिखते हैं. आप उसके TITAL को सही से उपयोग करें. मतलब आपने जो भी TITAL दिया है. अब उसी से संबंधित POST भी लिखें. इसके अलावा आप एक अच्छा META DISCRIPTION का भी उपयोग करें. क्योंकि जब भी आपकी POST GOOGLE पर RANK करती है. तब वहां पर आप का TITAL और मेटा DISCRIPTION ही दिखाई देता है. यह मुख्य चीज है इसलिए आप कोशिश करें कि आप अच्छे से अच्छे TITAL और मेटा DISCRIPTION का उपयोग करें.

ARTICLE में मुख्य KEYWORDका 

उपयोग करें

जब आप अपने BLOG या WEBSITE के लिए कोई ARTICLE लिखते हैं. तब आपको इस चीज का विशेष तौर पर ख्याल रखना है कि आप के मुख्य KEYWORD का उपयोग उसमें एक सही मात्रा में होना चाहिए। मतलब आप यदि एक 1000 वर्ड का ARTICLE लिखते हैं तो वहां पर कम से कम सात से आठ बार आप के मुख्य KEYWORD का उपयोग किया जाना चाहिए। इससे आपके ARTICLE को GOOGLE में रैंक होने में सहायता मिलती है।

सही KEYWORD का उपयोग करें

आप जिस भी TOPIC पर अपना BLOG या ARTICLE लिखना चाहते हैं. आप उसको पहले अच्छे से find off करें. मतलब उस पार्टिकूलर KEYWORD की SEO डिफिकल्टी 15 से कम होनी चाहिए. यदि आप एक शुरुआती BLOGGER है और यदि आपकी कई POST RANK कर चुकी हैं. तब आप उसकी ज्यादा SEO डिफिकल्टी पर भी उसे RANK करा सकते हैं.
लेकिन शुरुआती दौर में आपको कोशिश करना है कि आप कम से कम SEO डिफिकल्टी वाले KEYWORD का चयन करें. आप उसी टाँपिक पर ARTICLE लिखें ताकि आपको GOOGLE में RANK करवाने में ज्यादा PROBLEM क्रिएट ना हो और आपका यह सवाल BLOG को GOOGLE में RANK कैसे करें ? हमेशा के लिए ख़त्म हो जाये.

PERMALINK या URL को KEYWORD से रिलेटेड लिखें

आप जिस भी TOPIC पर ARTICLE लिखते हैं. आपको इस चीज का विशेष तौर पर ध्यान रखना है कि आप उस में यूज होने वाला PERMALINK या URL उसी ARTICLE से संबंधित बनाएं. इसके लिए आपको PERMALINK एडिट करने का ऑप्शन दिया होता है. GOOGLE के द्वारा कई बार यह ऑटोमेटिकली ले लिया जाता है, लेकिन इसे आप एडिट करके अपने KEYWORD के अकॉर्डिंग बना सकते हैं. यह छोटा और easy होना चाहिए।

SOCIAL MEDIA पर SHARE करें

जब भी आप किसी Particular टॉपिक से रिलेटेड आर्टिकल को लिखते है, तो उसे आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर SHARE करना न भूलें. इसके लिए आप FACEBOOK, TWITTER, INSTAGRAM, PINTEREST,
THUMBLR आदि SOCIAL MEDIA PLATFORM का उपयोग कर सकते है. इसके अलावा आप whats app पर अपने आर्टिकल के लिंक को शेयर कर सकते हैं.
इस प्रकार से यदि आप अपने ARTICLE या BLOG को लिखते हैं, तब आपको GOOGLE में RANK कराने में कोई भी PROBLEM नहीं होती हैं. आप आसानी से किसी ARTICLE को GOOGLE में RANK करवा सकते हैं.
दोस्तों, उम्मीद हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें comment कर सकते हैं या हमें Merajazbaamail@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं. धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button