Fish Business: मात्र 10 पैसे की मछलियों से करोड़पति बना किसान, दोस्तों की सलाह पर शुरू किया बिजनेस

Fish Business

Fish Business: भारत में कई ऐसे लोग है जिन्हे मछली खाना पसंद होता है. मछली में काफी ज्यादा मात्र में प्रोटीन भी पाया जाता है. इसलिए इसकी मांग कुछ ज्यादा ही होती है. हमारे देश में मछली पालन के लिए जलवायु भी अनुकूल है.

इसलिए कुछ जमीन रखने वाले किसान मछली पालन शुरू कर देते है और अच्छा मुनाफा कमाते है. इस लिस्ट में राजस्थान के रहने वाले निहाल सिंह भी शामिल है, जो 10 पैसे की मछली से आज करोड़पति बन चुके है.

Fish Business

Fish Business: दोस्तों की सलाह पर शुरू किया बिजनेस

निहाल सिंह की उम्र 55 साल है और वे भरतपुर के कामा तहसील के तरगोतरा उंधन गांव के निवासी है. उन्होंने 35 साल की उम्र से ही मछली पालन शुरू कर दिया था और आज करोड़ो का मुनाफा कमा रहे है.

उन्होंने बताया कि 5 भाइयों में जमीन का बंटवारा होने के बाद उनके हिस्से में सिर्फ 5 बीघा जमीन आई थी. परिवार भी बड़ा था इसलिए घर खर्च चलाने में भी बहुत परेशानी हो रही थी. इधर खेती से भी कुछ ज्यादा इनकम ना होने के कारण घर चलाना मुश्किल हो गया था.

Fish Business

जब निहाल सिंह ने अपनी परेशानी के बारे में दोस्तों को बताया तो उन्होंने मछली पालन का सुझाव दिया. निहाल ने दोस्तों के कहने पर अपने खेत की जमीन में मछली पालने का बिजनेस शुरू कर दिया. जब उन्हें इस व्यापार में काफी मुनाफा होता दिखाई दिया तो उन्होंने गांव के सरकारी तालाब को किराये पर ले लिया और उसमे भी मछली पालने लगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार में उन्होंने 6 लाख रूपये कमाए. वह सबसे पहले 10 पैसे वाली छोटी मछलियां लेकर आते थे, जो उन्हें गिनती के हिसाब से मिलती थी. इन्हे लेकर वह तालाब में डाल देते थे और जब ये बड़ी हो जाती तो व्यापारियों को बेच देते थे. इनके वजन और डिमांड के हिसाब से इनकी कीमत लगाई जाती थी.

Fish Business: दिल्ली और फरीदाबाद में करते है सप्लाई

मछली पालन से आज निहाल सिंह करोड़ो रूपये कमा रहे है और इसी कमाई से उन्होंने अपनी तीन बेटियों की शादी की है. इसके अलावा 7 बीघा जमीन और खरीद ली. अब इनके पास कुल 12 बीघा जमीन है. जिसकी कीमत 1 करोड़ से ज्यादा है. इनका बेटा आज फरीदाबाद में नौकरी कर रहा है और छोटा बेटा पढ़ाई कर रहा है.

Fish Business

वह अपनी मछलियों को दिल्ली और फरीदाबाद में बेचते है. इस जगह पानी की कमी होने से उन्होंने पानी की बोरिंग भी खुदवा ली है. मछली चोरी के डर से उन्होंने उनकी सुरक्षा के लिए 2 गार्ड भी लगा रखे है, जो इन लाखों मछलियों की देखभाल करते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *