जरा हटके

Best Tips For Communication Skills in Hindi

Best Tips For Communication Skills in Hindi

 

दोस्तों, आज इस Article में Communication Skills Improve करने के उन 8 तरीको के बारे में जानेंगे जिससे आप Society में, Professional Life में और अपनी Personal Life में एक प्रभावशाली व्यक्तित्व का निर्माण करेंगे, आप सभी को प्रभावित कर सकेंगे और लोग आपको पसंद करेंगे.

बहुत सारे रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने 2000 से भी ज्यादा कौशल या स्किल्स(skills) को जागृत किया है जिनकी मदद से हर किसी कंपनी या इंडस्ट्री में लोग काम सही तरीके से करते हैं. अपने कंपनी या इंडस्ट्री के अनुसार सही कौशल होना बहुत आवश्यक होता है.

परंतु इन सभी कौशल या स्किल्स में से संचार कौशल या संवाद कौशल किसी भी कंपनी में या किसी भी काम में सफलता पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है. आज के लगभग सभी बड़ी कंपनियां इंटरव्यू में सबसे पहले  देखती है कि नौकरी के लिए आवेदन किए हुए व्यक्ति का Confidence और बात करने का तरीका कैसा है ?

आप सभी ने एक चीज पर गौर किया होगा कि जितने भी महान नेता विश्व में हुए हैं उनके बोलने का तरीका बहुत ही बेहतरीन होता है जिससे उनकी बात लोगों तक पहुँच पाती है. उनकी बातों में ऐसी मधुरता और प्रेरणा होती हैं कि हर व्यक्ति उनसे जुड़ाव महसूस करता है.

जरूर पढ़ें : How to Deal with Breakup in Hindi

तो आइयें जानते हैं वो जरूरी बाते जो आपके Communication के लिए महत्व रखती हैं और आपको Successful इंसान बनने में मदद करती हैं :-

आप किससे बात कर रहे हैं समझें Understand who you are talking to

हर किसी व्यक्ति से बात करने का एक अलग तरीका होता है. आम बात तब होती है जब आप अपने किसी दोस्त से बात करते हैं या उससे ऑनलाइन चैट कर रहे होते हैं. अगर आप अपने कंपनी के बॉस से बात कर रहें हो या किसी महान व्यक्ति से ऐसे समय में आपको सोच समझ कर उनसे बात करनी चाहिए. एक अच्छा संचार कौशल वाला व्यक्ति हमेशा आपनी बातों को सामने वाले व्यक्ति के मन तक पहुंचाने की कोशिश करता है.

आपने संवाद में तारीफ करना शामिल करें Include complimenting your dialogues

ऐसा कोई नहीं होगा जो अपनी तारीफ न सुनना चाहे, इसीलिए एक Better Communication के लिए यह जरूरी है की आप सामने वाले की Voice Quality की या Dressing Sense की या किसी भी चीज़ की, जिससे सामने वाला आपकी बातों में Interest लेगा.  ध्यान रखें ये Compliment दिल से और सच्चा होना चाहिए, नहीं तो सामने वाला समझ जायेगा की आप उसकी झूंठी तारीफ कर रहें है और आप अपनी Image Down कर लेंगे. हर मनुष्य में कोई न कोई Quality तो होती है बस आप उसी Quality की तारीफ करें तो वो आपमें भी Interest लेगा.

 

Tag : Best Tips For Communication Skills in Hindi

नकारात्मक बातों से बचें Avoid Negative Talks

कोई भी ऐसे व्यक्ति से बातें करना पसंद नहीं करता जो Negative बातें करता है. Negativity से बचें और Positively बातें करें. अगर कोई नकारात्मक बातें करता भी हैं तो आप उसे सकारात्मकता से समझाएं , अगर वह नहीं समझता है तो उससे दूरी बनायें. अगर आपको एक Better Communication Skill Improve करनी है तो आपको Positive रहना होगा.

शारिक भाषा का प्रयोग करें Use body language

जो बात आप अपने मुँह से नहीं कहते, वो बात आप अपने हांथो से, चहरे से, अपनी आँखों के हाव-भाव से कहं देते हैं. जिसे Body Language  कहते हैं और Communication Skill में Body Language Use  करते हैं तो यह ‘सोने पे सुहागा’ होता है. जब आप सामने वाले से बात करें तो हमेशा आँखों में देख कर बात करें. और मोदी जी कहते हैं “ना मैं नज़र झुका के बात करूंगा, ना मैं नज़र उठा के बात करूंगा, मैं नज़र से नज़र मिला के बात करूंगा.”

अगर आप Opposite person से बात कर रहें हैं तो इसका ख्याल रखें, अपने हाँथो का प्रयोग इशारे के लिए कीजिये, आपने देखा होगा कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी जब बात करते हैं तो वो हमेशा अपने शब्दो के साथ हाथों का इस्तेमाल भी करते हैं. इससे सामने वाले व्यक्ति को अपनी बात बेहतर समझा पाएंगे. आप अपनी Body Language से Humor  (हास्य) भी दिखा सकते हैं, जिससे सामने वाले व्यक्ति का Interest भी बढ़ता जाता है. आप कई Speakers को देख सकते हैं जो अपनी Speech के दौरान हाव-भाव का Use करते हैं, जिसे Audience का Interest बना  रहता है.

जरूर पढ़ें : Best Life Knowledgeable Quotes in Hindi

शब्दो का सहीं  इस्तेमाल  करें  Correct pronunciation  of  word

जिस व्यक्ति की भाषा में मधुरता व शब्दो में स्पष्टता होती है उसे हर कोई सुनना पसंद करता है.  जब आपके शब्दो का उच्चारण अस्पष्ट होता है तो आप Incomplete knowledge वाले महसूस होते है.

उदाहरण के लिए एक तरबूज बेचने वाला तरबूज की मिठास को अपनी उगंलियों  से बजा कर पहचान लेता है. कहने का तात्पर्य यह है कि एक बके हुए तरबूज कि पहचान उस पर वार की गई उगंलियों से उत्पन्न ध्वनि है  वह ध्वनि ही उसकी मिठासता के स्पष्ट शब्द हैं जो उसकी परिपक्वता को तय करते हैं.

Tag : Best Tips For Communication Skills in Hindi

पावरपाॅइंट  पर  प्रजेंटेशन  देना  बंद  करेंं  Avoid power point  presentation

Apple और Facebook जैसी बड़ी कम्पनियाँ अपनी मीटिंग में पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन को बंद करना शुरू कर दिया है. अब वह ज़माना आ चूका है जब लोग बिना पॉवरपॉइंट के अपने शब्दों और दिमाग के माध्यम से अपना प्रेजेंटेशन दें. हालाकि की कुछ जगहों पर इसकी आवश्यकता होती है परन्तु सभी जगहों पर इसका इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. जब आप किसी चीज को अपने मन में याद रखकर लोगों के सामने व्यक्त करते हो तो आपका संचार कौशल और बेहतर बनता है.

“People  who  know  what  they  are  talking about  don’t  need  PowerPoint – Steve jobs”

यहां तक की स्टीव जॉब्स जो की Apple के CEO हैं उनका कहना है – जिन लोगों को यह नहीं पता होता है कि वह किस विषय पर बात कर रहे हैं उनको power point की आवश्यकता होती है.

अच्छे और ध्यान से किसी की बात सुनें Listen to someone with careful attention

सभी लोग चाहते हैं की अन्य लोग उनकी बातों को सुनें. परंतु खास  बात तो यह है कि हमें पहले दूसरों की बातों को अच्छे से सुनना आना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप किसी की बातों को अच्छे से नहीं सुनेंगे तो जवाब अच्छे से कैसे दे पाएंगे? जब कोई व्यक्ति आपसे बात करता है तो इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी बात कर रहे हैं वह आपके लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए. आपका ध्यान बातचीत पर बहुत ही अच्छी तरीके से होना चाहिए. कभी भी किसी से बात करते समय कोई दूसरा काम जैसे फोन पर बात करना, कोई ई मेल भेजना या कोई भी ऐसा काम जिससे दो लोगों के आपस में बातचीत या संचार बिगड़े वैसा काम नहीं करना चाहिए.

Tag : Best Tips For Communication Skills in Hindi

हमेशा मुस्कुरा कर सबसे बात करें Talk with a smiling face

हमेशा किसी से भी बात करते समय आपके चहरे पर मुस्कराहट होनी चाहिए. इससे एक Positive माहौल बनता है. इससे सामने वाले व्यक्ति को आपसे बात करने में आसानी होती है और दो लोगों के बीच सही और पूर्ण वार्तालाप हो पाता है. मुस्कुराते हुए बात करना एक अच्छे संचार कौशल का उदाहरण है.



अगर आपको यह पसंद आई हो तो सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Communication Skills Kaise Improve करेंं. ज़रुर शेयर करें. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके. हमारी पोस्ट Tips For Communication Skills In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे.  हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी.

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Merajazbaa.com की वेबसाइट को Subscribe करना होगा. यदि आपके पास कोेई प्रेरणादायक Story, poem या लेख है तो आप हमारी मेल आई डी Merajazbaamail@gmail.com पर भेज सकते हैं. फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button