जरा हटके

आप क्या बनना चाहते हैं भविष्य के लिए आपके सपने क्या हैं

आप क्या बनना चाहते हैं भविष्य के लिए आपके सपने क्या हैं ? व्यक्ति रोज अपने लिए कोई न कोई सपना जरूर देखता है. आप क्या सपना देखते हैं ?  आपके अपने सपने क्या हैं?

मैं उन सपनो की बात कर रहा हूँ जो आपका पीछा सुबह उठने के बाद भी नहीं छोड़ते. एक अर्थ में, सपने देखने वाला  व्यक्ति जीवन की खराब स्क्रिप्ट को सबसे अच्छा बनाता है, ताकि परिणाम सार्थक हो सकें.

मस्तिष्क के क्षेत्र में जो काम करने वाली स्मृति को बनाए रखते हैं. सपनों के दौरान तर्क से समझौता किया जाता है. इसलिए, सपने देखने वाला विचित्र परिस्थितियों को स्वीकार करता है और वास्तविक रूप में समय और स्थान में बदलाव करता है.

स्वामी विवेकानंद ने सपनो के बारे में कहा था जिसे डा० ऐ० पी० जे० अब्दुल कलाम हमेशा अपनी Speech मे कोट्स करके कहते थे.

 

मैं सपने उन्हे नहीं कहता जो रात को सोते हुए देखे जाते हैं बल्कि मैं उन सपनो की बात कर रहा हूँ जो आपको चैन से सोने नहीं देते.”

 

आपको खुद से यह पूँछना चाहिए कि आपका सर्वोच्च स्वप्न क्या है ? No limitation on any kind of resources. आपके सामने अनगिनत संसाधन है. एक बार को मान लीजिए ‘अम्बानी’ ने आपको खजाने का दरवाजा खोल दिया है You have don’t warry about anything. असीम संसाधन आपको दे दिये जाये तो वो कौन सी एक बात होगी जिसे आप करना चाहेगें ? क्योकी अधिकतर लोग जो कुछ भी कर रहे है वो सब किसी न किसी मजबूरी में कर रहे है.

आप अपनी खुशी से काम नहीं कर रहे जो आप कर रहे है और बड़ी बात ये कि आप इसे करना ही नही चाहते लेकिन मजबूरी बस आप कर रहे हैं.

यदि आपकी सारी मजबूरी एक तरफ हटा दी जाये तो आप कौन सा एक काम करना चाहेगें ?

आपके दिमाक में तुरंत चार बाते एक साथ आयेगी. कोई एक नहीं आयेगी. क्योकी आज तक हमने सोचा ही नही. हम अपना जीवन मजबूरी में ही जीते आ रहे हैं. जो लोग कहते रहे, वो हम करते रहे. हमने अपने मन का कभी किया ही नही. लेकिन एक बात अधिकतर लोग कहते है, “मैं अपने मन का राजा हूँ.”

वैसे देखा जाये तो कोई अपने मन का राजा नहीं. यदि अपने मन के राजा होते तो हम अपने मन की सुनते, अपने दिल की सुनते हैं.

और पढ़े:  best life knowledgeable quotes in hindi

आप क्या बनना चाहते हैं भविष्य के लिए आपके सपने क्या हैं
आपके सपने क्या हैं ?

 

और पढ़ेशब्दो की ताकत

किसी से पूँछो तुमने इंजीनियरिग क्यो की ?

तो जवाब आयेगा ‘पापा का सपना था, बेटा इंजीनियर बने.’ मतलब सपना पापा का और कर बेटा रहा हैं. हमारी चार साल निकल जाती है. फिर बाजार में देखते है कि इंजीनियरिग की माँग नही है तो फिर MBA करते हैं.

दस बारह लाख रूपये खर्च करने के बाद जाॅब तलाशते हैं. फिर relince Fress में टाई कोट पहन के 13 हजार महिने सब्जी बेचने की नौकरी करते है. हम यहाँ सबकी बात नहीं कर रहे लेकिन अधिकतर ऐसा ही देखने को मिलता है.

 

अब आप अपने घर के बाहर ठेला वाला देखना जो सब्जी बेचता हो, उससे प्रश्न पूँछना ?

ठेला कितने का है ? कितना Investment किया है ? दिन का कितना कमा लेता है और आखिर में तुम्हारी शिक्षा क्या है ?

 

उसके पास न आप से ज्यादा शिक्षा मिलेगी, न आप से ज्यादा Resources मिलेगी. फिर भी सभी खर्चे निकाल के दिन के 1500 से 2000 रूपये बचाता होगा. उसके बाद न उसे किसी से छुट्टी लेनी. न किसी की गुलामी करनी. अपनी मर्जी का मालिक, जब मन किया तो काम किया न मन किया तो नहीं किया.

लेकिन हम 40 हजार रूपये स्वरोजगार कमाने वाले को इज्जत नहीं देते. 13 हजार रूपये MBA Status कमाने वाले को Value देते हैं. जिस दिन हम स्वरोजगार वाले को इज्जत से देखने लगेगें. उस दिन हकीकत में हम आजाद होगें. हम उस दिन सही मायनो में स्वतंत्र होगें, जिस दिन कलेक्टर से ज्यादा सब्जी बेचने वाले को सम्मान मिलने लगेगा. हम Status के पीछे दौड़ते हैं. हम हकीकत को किनारे रख के जीने की कोशिश करते हैं.

आप पढ़ रहें हैं: आप क्या बनना चाहते है भविष्य के लिए आपके सपने क्या हैं ? 

और पढ़ेआप unique हैं None like you.

स्वंय को पहचानो

What you think about your self. आप अपने बारे में क्या सोचते हैं? हम अधिकतर यही गलती करते है कि दूसरो को अपनी पहचान बताने में लगे रहते हैं. जबकि खुद को खुद की Identity पता नहीं. स्वंय को कभी पहचाना नहीं.

जीवन की दृष्टी बैज्ञानिक बन जाएगी जब आप स्वंय से प्रश्न पूँछने लगेगें.”

 

बेचना सीखो 

यदि आपको अपने सपने पूरे करने हैं तो आपको अपने अंदर बेचने की कला विकसित करनी ही पडे़गी. हमारी सबसे बड़ी कमजोरी आपको पता है, क्या है ? हम विरोध करने में सबसे अव्वल है. यदि बात विरोध करने की आ जाये तो हमें किसी भी कौशल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इसका सबसे बड़ा जीता जागता उदाहरण ‘चाइना’ है. जब कभी सीमा पर तनाव बढ़ता है हम चीनी सामानो के विरोध पर उतर आते हैं. आपको क्या लगता है इससे चाइना पर असर पड़ता है? नहीं पड़ता…क्योकी वो जानता है कि जब तक हमारे पेट भरे है हम विरोध करेगें जैसे ही हमें भूख लगेगी तुरंत उसे खरीद लेगें.

क्योकी हमे कम पैसो में मिलता है.

कम मेहनत में मिलता है.

अच्छी finishing में मिलता है.

और ज्यादा टिके या ना टिके हमारा काम निकल जाता है.

बस इसी मानसिकता पर काम करता है चाइना. वो इसी थ्योरी पर चुपचाप काम करता है.

यदि आपको चाइना को पीछे छोड़ना है तो उसके सामनो को खरीदना बंद मत करो बल्कि अपना कुछ न कुछ बेचना शुरू कर दो. जिस दिन आपने बेचने की ठान ली उस दिन हकीकत में चाइना का विरोध करना सफल होगा और सबसे महत्वपूर्ण आप अपने सपनो के लिए बेचिये. क्योकी बेचना बुरा काम नहीं है.

आप पढ़ रहें हैं: आप क्या बनना चाहते हैं भविष्य के लिए आपके सपने क्या हैं ?

और पढ़ेआपकी कीमत क्या हैं?

आपके सपने आपको ही गड़ने होगें

आप कब गढेगें अपने सपने, जब आप अपने आप से Why  पूँछेगें? ऊपर से सेब गिरने पर नूटन ने यदि खुद से Why न पूँछा होता तो हम Gravity का पता नहीं लगा पाते. इसका मतलब यह नही कि न्यूटन से पहले Gravity काम नहीं कर रहीं थी. वो तो पहले भी काम कर रही थी लेकिन न्यूटन की जिज्ञासा ने उसे यह पता करने में लगाया कि इसके पीछे की वजह क्या है. आखिर सेब नीचे ही क्यो गिरा, गिरकर ऊपर क्यो नहीं गया.

न्यूटन से सैकड़ों साल पहले प्रसिद्ध भारतीय दार्शनिक आचार्य ‘कणाद’ ने अपने वैशेषिक सूत्र में गति के नियमों को स्थापित कर दिया था. यह दावा है नेचुरल साइंसेज ट्रस्ट के चेयरमैन और शोभित विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर ‘प्रियांक भारती’ का.

आप हमेशा याद रखना, किसी भी चीज का तजुर्बा काम करके ही आता है. आपने फिल्मे तो बहुत देखी होगी लेकिन आपको सबसे ज्यादा वही Corrector दिल को छूते होगें. जो घटनाएंं आपकी जिंदगी में बीत चुकी होगी जिसका वह अभिनय कर रहे हैं. मगर वह अभिनय भी तभी कर पाते है जब उस अभिनय को वैसे ही माहौल में जाकर प्रैक्टिस करते हैं. उस Corrector को जीना पड़ता है.

 

दोस्तो ! आपको हमारी यह पोस्ट आप क्या बनना चाहते हैभविष्य के लिए आपके सपने क्या हैं पोस्ट कैसी लगी ? हमें कमेंट करके जरूर बताइये. हम आपको ऐसे ही ढे़र सारी Motivational पोस्ट लाते रहेगें. यदि आपके पास कोई inspirational story, Poem है जो आप हमारे साथ साझा करना चाहते है तो आप Merajazbaamail@gmail.Com पर शेअर कर सकते हैं. आपके जवाब हमारे लिए महत्वपूर्ण है. आप अपने दोस्तो में पोस्ट Share जरूर कीजिए ताकि हम अधिक से अधिक लोगो की राय ले सकें. आप अपना ख्याल रखें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button