जरा हटके

पोस्ट ऑफिस में निकल रही है जबरदस्त स्कीम ₹100 के बदले मिलेंगे 1600000 रुपए

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में अगर आप निवेश करते हैं तो इसके जरिए आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। म्यूचुअल फंड के दौर में पोस्ट ऑफिस एक बेहतर रिटर्न दे रही है। पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए अलग-अलग स्कीम लेकर आती रहती है। इनमें से एक है रेकरिंग डिपाजिट कि इस स्कीम में अगर आप निवेश करते हैं तो अच्छा खासा पैसा बटोर सकते हैं। म्यूचुअल फंड निवेश जोखिम भरा है लेकिन पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करना बेहद ही सुरक्षित है। इसमें आप केवल ₹100 से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

रिकरिंग डिपॉजिट पोस्ट ऑफिस की सबसे छोटी स्कीम है। यह इस स्कीम में अगर आप निवेश करते हैं तो आप की रकम बिल्कुल सुरक्षित रहती है। रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम आप अपनी सुविधा के अनुसार 1 साल 2 साल या उससे भी अधिक साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की गई रकम पर हर 3 महीने पर ब्याज मिलता है। हर 3 महीने के अंत में कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ ब्याज की रकम आपके खाते में जमा कर दी जाती है।

पोस्ट ऑफिस

कोई भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम को खुलवा सकता है

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर 5.8 तीसरी दर से ब्याज मिल रहा है। यह दर 1 अप्रैल 2020 से लागू की गई थी। केंद्र सरकार अपनी सेविंग स्कीम की ब्याज दर हर तिमाही में तय करती है। इसमें कोई भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम को खुलवा सकता है। अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करते हैं तो आप एक अच्छी खासी रकम सुरक्षित कर सकते हैं।

इस स्कीम में 18 साल या उससे अधिक उम्र वाला कोई भी व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है। माता-पिता अपने नाबालिक बच्चे का भी खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के जरिए लोन लेने की भी सुविधा मिल रही है। अगर आप इस स्कीम में 12 किस्त जमा कर देते हैं तो आपको इसके आधार पर बैंकों से लोन मिल सकता है। खाते में जमा कुल राशि का 50 फ़ीसदी लोन के रूप में आप प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम में अगर आप हर महीने ₹10000 का निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको 1600000 रुपए से भी अधिक की रकम मिलेगी। अगर आप हर महीने ₹10000 जमा करते हैं तो 1 साल में आप ₹120000 जमा करेंगे। 10 साल तक इस स्कीम में निवेश करना होगा इस तरह आप 1200000 रुपए जमा करेंगे इसके बाद स्कीम के मैच्योर होने के बाद आपको रिटर्न के रूप में 4,26,476 रुपए मिलेंगे। इस तरह आपको 10 साल बाद कुल 16,26,476 रुपए प्राप्त होंगे इस तरह से आप लाखों रुपए का जमा कर सकते हैं।

Also Read : जानिये 2020 में Online Earn करने के 20 तरीके New Year Online Money Making in Hindi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button