जरा हटके

भारत की ऐसी 10 खूबसूरत और चर्चित जगह जहां बुढ़ापे में भी घूम सकते हैं

घूमने का शौक लगभग सभी लोगों को होता है। अगर देखा जाए तो भारत दुनिया का एक ऐसा देश है जहां प्राकृतिक खूबसूरती स्वादिष्ट भोजन और विभिन्न प्रकार के संस्कृति देखने को मिलती है। यहां पर लाखों देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं। ऐसे में आज हम आपको भारत के 10 सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये हैं वो स्थान

लद्दाख

सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थल में सबसे पहला नाम लद्दाख का आता है। जहां पर प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक संस्कृति का एक अलग ही महत्व दिखाई देता है। लद्दाख किसी जन्नत से कम नहीं है जहां आपको नीला आसमान ऊंचे ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़ झील और झरने दिखाई देंगे।

भारत

गोवा

गोवा एक पार्टी करने का प्लेस माना जाता है जो देखने में बेहद ही खूबसूरत है। यहां पर पूरे साल विदेशी पर्यटक की भीड़ दिखाई देती है। लोग समुद्र के किनारे इंजॉय करते हुए दिखाई देते हैं अगर आपने कभी बीच नहीं देखा है तो आपको गोवा जरूर जाना चाहिए।

ऊटी

आपने बहुत सारी फिल्मों में ऊटी का नाम सुना होगा यह तमिलनाडु में स्थिति खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां पर बहुत सारी फिल्मों की शूटिंग होती रहती है यहां पर प्राकृतिक सुंदरता बेहद खूबसूरत दिखाई देती है।

औली

यह प्लेस उत्तराखंड में स्थित है यह छोटा सा हिल स्टेशन है जिसे भारत का मिनी स्विजरलैंड भी कहा जाता है। यहां के नजारे बेहद ही खूबसूरत दिखाई देते हैं।

माउंट आबू

राजस्थान का नाम सुनते ही सबसे पहले रेत गर्मी और ऊँठ का ख्याल आता है लेकिन माउंट आबू एक ऐसी बेहतरीन जगह है जो खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह चारों तरफ अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है राजस्थान का मसूरी माउंट आबू कहलाता है।

जोग फॉल्स

कर्नाटक के शिव घुमा जिले में स्थित जोग फॉल्स बहुत ही खूबसूरत है यहां पर चार अलग-अलग झरने निकलते हैं इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

मुन्नार

केरल में स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन जिसकी खूबसूरती बिल्कुल भी कम नहीं है यहां पर बहुत सारे घूमने के पर्यटन स्थल है।

लैंसडाउन

उत्तराखंड में स्थित लैंसडाउन  बहुत ही खूबसूरत जगह है यहां पर विकेट पर लोग घूमने के लिए आते हैं यहां पर छोटी-छोटी झील झरने पहाड़ सभी चीज देखने को मिलती है।

नैनीताल

नैनीताल उत्तराखंड में स्थित है यह दिखने में बेहद खूबसूरत है यहां की ठंडी जलवायु और सुहाना मौसम लोगों का दिल जीत लेती है।

शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला पहाड़ों की रानी कहा जाने वाला शहर है। यहां पर मॉल रोड से लेकर हरे जंगल पहाड़ झरने नदियां सभी चीज देखने को मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button