ज्ञान

Study Tricks : कई बार पढ़ने के बाद भी पढ़ाई नहीं याद रहती है तो ट्राई करें यह आसान ट्रिक

Study Tricks : आपने अक्सर देखा होगा कड़ी मेहनत के बाद भी लोगों को पढ़ाई लंबे समय से याद नहीं रहती है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें आसानी से याद हो जाती है और वह लंबे समय तक नहीं भूल पाते हैं। आज के दौर में विद्यार्थियों के आसपास बहुत तरह के डिस्ट्रक्शन होते हैं जिसकी वजह से उन्हें पढ़ाई याद नहीं रहती है। अगर आप भी इसी वजह से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनके जरिये आप पढ़ाई को याद रख सकते हैं।

Study Tricks

Study Tricks : नोट बनाकर याद करें

आप जो भी पढ़ाई कर रहे हैं या याद करना चाहते हैं उसे लिखकर याद करने की कोशिश करें, क्योंकि लिखा हुआ हमेशा याद रहता है और वह लंबे समय तक याद रहता है। मोबाइल या लैपटॉप से नोट बनाने से बेहतर है कि पेन पेपर की मदद से नोट बनाएं।

Study Tricks : टाइम टेबल बना कर पढ़ाई करें

अगर आप पढ़ी हुई चीजों को याद रखना चाहते हैं तो इसके लिए एक शेड्यूल जरूर बनाएं और उसका अनुशासन से पालन भी करें। जब भी आप फोकस होकर हर दिन एक ही समय पर याद करते हैं या पढ़ने का अभ्यास करते हैं तो चीजें आसानी से याद हो जाती है।

Study Tricks : बोल बोल कर पढ़ने की कोशिश करें

जो चीजें बोल बोलकर पढ़ी जाती है वह चीज है जल्दी से याद होती है और उन्हें भूलने में काफी समय लगता है। इसीलिए हमेशा यही कोशिश करे की जब भी पढ़ाई करने बैठे या कुछ याद करें तो उसे बोल बोलकर ही याद करें।

Also Read : IAS Tina Dabi : यह लड़की बचपन से ही पढ़ाई में थी जीनियस अब 12 वीं कक्षा के नंबर जानकार रह जायेंगे दंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button