ज्ञान

Land Registry : अगर आप जमीन की रजिस्ट्री करवाने जा रहे हैं तो रुक जाइए और जाने यह तरीका जिसके जरिए आप लाखों रुपए बचा सकते हैं

Land Registry : अगर आप घर या जमीन की रजिस्ट्री करवाने जा रहे हैं और उसमें कुछ पैसे बचाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसे ही स्कीम लेकर आए हैं जिसके जरिए आप उसे फायदा उठा सकते हैं, और अपने पैसों को बचा सकते हैं। जी हां दोस्तों आज एक ऐसी ही स्कीम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। अगर कोई महिला के नाम पर रजिस्ट्री करवा रहे हैं तो आप अपने पैसे बचा सकते हैं।

जमीन की रजिस्ट्री (Land Registry) करवाना बहुत ही बड़ी बात होती है और यह बहुत ही जरूरी भी होती है और इसका पंजीयन कई तरीके से भी होता है। इसके लिए अलग-अलग बड़े पैमाने पर फीस भी लगती है और उसके कई तरीके भी होते हैं। इसमें जमीन की पांच से 7% लागत लगती है। अगर आपके पास 5000000 की जमीन है तो आप उसके लिए 200000 से लेकर 700000 तक आपके पैसे लगते हैं।

Land Registry

Land Registry : महिलाओं के नाम से करवाई जाती है रजिस्ट्री

आइए हम आपको बताते हैं क्या आप किस तरह से अपने पैसों को बचा सकते हैं। कई बार ऐसा होता है की कई जगह महिलाओं के नाम पर जमीन ली जाती है और महिलाओं के नाम से रजिस्ट्री (Land Registry) करवाई जाती है। तब कुछ हद तक छूट मिल जाती है, लेकिन हम आपको कुछ और भी तरीके बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप कम पैसों में रजिस्ट्री करवा सकते हैं।

  • सबसे पहले जो मूल्य बाजार में चल रहा है उस पर आप रजिस्ट्री की राशि का भुगतान कर सकते हैं।
  • अगर ऐसी कोई भूमि का रेजिडेंस करवाया जाए जो अलग हो या नहीं हुई हो तो उसमें पैसे कम लगते हैं।
  • महिलाओं को कभी भारी तरीके से छूट भी मिल सकती है इसीलिए आप महिलाओं के नाम पर ही रजिस्ट्री करवाए और इससे पैसा बचा सकते हैं।

अगर आप कोई जमीन लेना चाहते हैं और रजिस्ट्री करवाना महंगा पड़ रहा है तो आप अलग-अलग तकनीकी का प्रयोग कर सकते हैं। जिसके जरिए आप पैसे बचा सकते हैं और उन पैसों को कहीं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read : Ashok Leyland : स्वतंत्रता सेनानी के द्वारा बनाई गए स्वदेशी कंपनी ने भारतीय सेना की ताकत को दुगुना कर दिखाया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button