ज्ञान

क्या आप जानते हैं सड़क के किनारे लगे पत्थर पर बने पीले नीले हरे और काले रंग की पट्टियों का मतलब क्या होता है

लगभग सभी लोग रोड पर सफर करते हैं। कोई ऑफिस जाने के लिए तो कोई अन्य स्थान पर जाने के लिए सड़क का इस्तेमाल जरूर करते हैं। चाहे अपनी बाइक से कार से बस से या किसी भी साधन से तो आपने अक्सर ही रोड के किनारे लगे पत्थर देखे होंगे जिन पर मील के बारे में लिखा जाता है। इन पत्थरों पर अलग-अलग रंग की पट्टी भी बनी हुई होती है। क्या आपने कभी सोचा है कि अलग-अलग रंग की पट्टी का क्या मतलब होता है। अगर नहीं तो आइए हम आपको इस बात की जानकारी देते हैं।

आपने अक्सर देखा होगा कि सड़क के किनारे लगे मील के पत्थर पर नारंगी रंग की पट्टी लगी हुई होती है। इस पट्टी को देखकर आप समझ सकते हैं कि आप ग्रामीण सड़क पर हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, जवाहर रोजगार योजना और अन्य स्कीम के जरिए गांव में बनने वाली सड़क के किनारे लगे मील के पत्थर पर नारंगी रंग की पट्टी होती हैं।

सड़क

सड़क के किनारे लगी पट्टियों का मतलब

पीली रंग की पट्टी का मतलब होता है आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा कर रहे हैं। एक शहर से दूसरे शहर या एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए जब आप एनएच से यात्रा करते हैं तो अक्सर मील के पत्थर पर पीली रंग की पट्टी दिखाई देती है।

नीली या काली पट्टी का मतलब होता है कि आप शहरी या जिला रोड पर हैं। अगर आपको नीली कालिया सफेद पट्टी दिखाई देती है तो आप इसके जरिए समझ सकते हैं।

हरी पट्टी अक्सर ही स्टेट हाईवे के किनारे लगे मील पत्थर पर दिखाई देती है। यह शहर के राज्य के अलग-अलग शहरों को एक दूसरे से जोड़ती हैं।

Also Read : Hill Stations Near Gurugram : गुरूग्राम के नजदीक मौजूद ये हिल स्टेशन आपको करवायेंगे प्रकृति के मनमोहक नजारों से रूबरू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button