जनरल नॉलेज

दुनिया के सबसे अमीर गांव की लिस्ट में शामिल है भारत का Madhapar गांव, जानें वजह

Madhapar Special Story: देश में चल रही आर्थिक संकंट के बावजूद भारत में एक ऐसा गांव भी है जो दुनिया की सबसे अमीर और समृद्ध गांव है। जी हां, आपने सभी पढ़ा। भारत का यह एडवांस और रोमांचक गाँव गुजरात के कच्छ ज़िले में मौजूद है। ये गांव इसलिए अमीर है क्योंकि यहां के मौजूदा बैंक ग्रामीणों के तकरीबन 5, 000 करोड़ की धनराशि जमा है। जबकि यहां सिर्फ 7, 600 घर ही मौजूद है। ये बात जान आपकी भी आंखें चमक उठी ना।

ये भी पढ़े- दुनिया का सबसे बड़ा परिवार किसका है?

दरअसल, गुजरात के कच्छ में मौजूद माधापर गांव में रहने वाले लोगों के पास हर तरह की सुख सुविधा मौजूद है। साथ ही यहां के सभी लोग अपनी कमाई का एक हिस्सा बैंक में भी जमा करते है। ऐसे में 92, 000 लोगों की आबादी वाले की इस गांव में एक दो नहीं ब्लकि कुल 17 बैंक है।

madhapar village in kutch

क्या है Madhapar गांव की अमीर होने की वजह

दरअसल, साल 1968 में यहां की आधी आबादी लंदन शिफ्ट हो गई थी। वहां उन्होंने माधापर विलेज एसोसिएशन नामक एक संगठन की नींव रखी थी। जिसके बाद से लेकर अब तक हर साल परिवार का कोई ना कोई व्यक्ति वहां जाकर काम काज करता है। वो सभी लोग जो अभी लंदन में मौजूद है वे वहां से पैसा भेजते है। जिसके कारण लगातार आ रहे पैसों के कारण यहां के लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आने लग गया। और आज ऐसा वक्त आ गया की यहां का हर एक परिवार आज समृद्धी के दरवाजे पर खड़ा है।

Madhapar में पर्यटन भी है कमाई का मुख्य क्रेंद

Madhapar गांव में कई सारे पर्यटन स्थल है। यहां के ग्रामीणों ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न झीलों, बाधों और कुओं का निर्माण भी किया है। जिसके कारण यहां हर साल लाखों की भीड़ घूमने आती है। साथ ही इस गांव की स्थिति और रहन सहन को देखने के लिए भी कई लोग यहां आते है। आज के समय में Madhapar गांव पूरी दुनिया भर में प्रसिध हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button