जनरल नॉलेज

Knowledge Facts : दुनिया भर के गोल कुएं बनाने के पीछे की वजह क्या है, आखिर क्यो बनाये जाते हैं कुँए

Knowledge Facts : भारत के गांव और कस्बे आज भी पानी भरने के लिए को का ही इस्तेमाल करते हैं। गर्मी के मौसम में कुए पर पानी से भरे होते हैं। ऐसे में आपने कभी कोई के डिजाइन पर ध्यान दिया है। लगभग हर जगह हुए गोलाकार गई बनाए जाते हैं, लेकिन सवाल यह आता है कि आखिर दुनिया भर में सभी हुए गोल ही क्यों बनाए जाते हैं।

Knowledge Facts

Knowledge Facts : गोल आकार के पीछे छिपा है विज्ञान

किसी भी चीज को सही आकार देने के पीछे कोई ना कोई वजह जरूर जुड़ी हुई होती है उसकी वजह से ही उस चीज के मूल आकार में सालों साल तक कोई बदलाव भी नजर नहीं आता है। ऐसा ही कुछ कुएं के साथ भी दिखाई दिया है। कुएं का डिजाइन सालों साल तक गोल ही बनाया जाता है।

कुए को गोलाकार बनाने की असली वजह उसको मजबूती प्रदान करना होता है। ताकि वह में सालों तक किसी तरह की कोई परेशानी ना आए उनका इस्तेमाल लंबे सालों तक के लिए किया जा सकता है। गोलाकार के कुएं अन्य डिजाइन वाले कुए की तुलना में बहुत मजबूत होते हैं।

कुए की सभी दीवारों पर पानी का प्रेशर भी एक समान रहता है।वहीं अगर कोई परेशान चौकोर बनाया जाए तो उसके अंदर मौजूद पानी का प्रेशर दीवार के चारों कोनों पर पड़ता है। इसकी वजह से कुएं की दिवारी कमजोर होने लगती है और वह जल्दी टूटने और गिरने लग जाती हैं। इसलिए दुनिया भर के सभी कुएं गोलाकार के बनाए जाते हैं, ताकि उनका इस्तेमाल ज्यादा लंबे सालों तक किया जा सके।

Knowledge Facts : बन जाते हैं आसानी से गोल कुएं

कुए को गोलाकार बनाने एक और दूसरी बड़ी वजह आई है कि जब जमीन की खुदाई की जाती है तो ड्रिलिंग की वजह से उसका आकार गहराई का गोल ही होता चला जाता है। ऐसे में कुँए की खुदाई गोल बन जाती है। जिसकी वजह से उसके आकार को गोल ही डिजाइन देना पड़ता है।  इस तरह से गोलाकार के कोई बनाने में समय और मेहनत दोनों की ही बचत होती है और मिट्टी के अंदर धंसने का खतरा भी कम हो जाता है।

कुए का आकार गोल की जगह सुकून होगा तो उसकी वजह से जमीन पर प्रेशर ज्यादा पड़ेगा और कुए के अंदर मिट्टी भी धंस सकती है। चौकोर आकार के कुए को खोदना और उसको सही आकार प्रदान करने का काम बहुत मुश्किल होता है। इसी की वजह से अधिकतर देशों में आज से नहीं बल्कि सदियों से गोलाकार कुएं बनाकर उपयोग में लिए जाते हैं।

Also Read : Knowledge Facts : दुनिया का सबसे पहला सोने का होटल कहां पर मौजूद है जानिए ऐसे ही रोचक सवाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button