जनरल नॉलेज

Air Conditioner के अविष्कार के पीछे मच्छरों का था बड़ा हाथ, ऐसे मिला था आइडिया!

Air Conditioner Idea: लोगों को हर साल गर्मी की मार झेलनी पड़ती है। कभी-कभी तो तापमान इतना बढ़ जाता है कि कई लोगों की गर्मी से मौत भी हो जाती है। लेकिन इस दौरान हमारा सबसे बड़ा सहारा ऐ.सी (Air Conditioner) बन जाता है। हर साल गर्मी में हमें ऐसी ही राहत दिलाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐ.सी (Air Conditioner) का निर्माण कैसे और किसने किया? ये सुनकर आपको भी हैरानी होगी कि ऐसी बनाने का आइडिया मच्छरों से आया था।

ऐ.सी (Air Conditioner) के अविष्कार के पिछे मच्छरों का बड़ा हाथ है। इस बात को यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल जरूर होगा, लेकिन यही सच्चाई है। सालों पहले जब ऐसी का निर्माण नहीं हुआ था तब लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। मच्छरों का प्रकोप इतना बढ़ गया था कि लोगों के बीच तरह-तरह की बीमारियां फैलने लगी थी। खासकर फ्लोरिडा के दलदल क्षेत्रों में तो मच्छरों ने लोगों का जीना हराम कर दिया था।

डॉ. जॉन गोरी ने निकाला समाधान

ऐसे में तंग आकर वहां के आविष्कारक डॉ. जॉन गोरी इस समस्या का समाधान तलाशने में जुट गए। अचानक दलदलों को सुखाने के लिए उनके दिमाग की बत्ती जली और एक आइडिया उनके दिमाग में आया। 1841 में बिना देर किए उन्होंने हवा को ठंडा करने की तरकीब निकाली। मच्छरों से राहत पाने के लिए हवा को ठंडा करना ही एकमात्र रास्ता बचा था।

Air Conditioner

ये भी पढ़े- जानें क्यों दुनिया भर में School Bus का रंग होता हैं पीला 

जॉन गोरी ने हवा को ठंडा करने के लिए कई टेक्नीक अपनाए। उन्होंने जमी हुई झीलों से बर्फ की बाल्टियां भी मंगाईं और इसे फ्लोरिडा के अस्पतालों में पहुंचाया। हालांकि उनका यह आइडिया कुछ खास कमाल नहीं कर पाया। इसमें कई खामियां रह गई थी। साल 1851 में हवा को ठंडा करने के मकसद से डॉक्टर जॉन ने एक एयर कंप्रेसर बनाया। यह पानी को जमाकर बर्फ में बदल देता था।

ऐसे मिला Air Conditioner का कॉन्सेप्ट

इसी से ऐ.सी (Air Conditioner) बनाने का कॉन्सेप्ट भी मिल गया। सालों बाद अमेरिकन इंजीनियर विलिस कैरियर ने ऐ.सी (Air Conditioner) बनाया, जो उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि थी। इससे मच्छरों का समस्या तो खत्म हुआ ही, साथ ही लोगों को गर्मी से भी राहत मिलने लगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button