Khan Sir : बचपन से ही देखी गरीबी दो वक्त की रोटी भी नहीं मिलती थी और आज है करोड़ों के मालिक

Khan Sir

Khan Sir : कहते हैं अगर संघर्ष किया जाए तो इंसान कुछ भी कर सकता है। कई लोगों को पढ़ाई बहुत ही बोरिंग लगती है लेकिन अगर पढ़ाई को दिलचस्प बना दिया जाए तो हर कोई इसे करना चाहेगा। आज हम आपके सामने बात करने जा रहे हैं फैजल खान के बारे में जिन्हें खान सर के नाम से भी जाना जाता है। खान सर पटना में सबसे बड़े कोचिंग संस्थान खान जी एस रिसर्च सेंटर के संस्थापक भी हैं। यह संस्थान सरकारी नौकरियों में प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाता है।

पटना का यह संस्थान यूपीएससी यूपीपीसीएस, बीपीएसईसी, यूपीएसएसएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे, वायु सेना, इत्यादि सभी की परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। पटना का यह सबसे अच्छा कोचिंग सेंटर माना जाता है। खान सर (Khan Sir) खुद सामान्य अध्ययन की तैयारी करते हैं। वह अपने अनोखे अंदाज से बच्चों को बहुत ही दिलचस्प तरीके से पढ़ाते हैं जिससे वह पटना बिहार के साथ-साथ आज पूरे देश में भी मशहूर हो गए हैं।

Khan Sir

Khan Sir : छात्र संघ का भी हिस्सा रह चुके

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि खान सर ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी। खान सर इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र संघ का भी हिस्सा रह चुके थे। इस वजह से उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा। वैसे खान सर ऑफलाइन ही पढ़ाते थे लेकिन लॉकडाउन की वजह से छात्रों की संख्या कम हो गई जिसकी वजह से उन्होंने अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू कर लिया।

उन्होंने खान जी एस रिसर्च सेंटर नाम से यूट्यूब चैनल शुरू किया। अब यह चैनल पूरे भारत में खान सर (Khan Sir) की लोकप्रियता की वजह बन चुकी है। देखा जाए तो आज इस चैनल के 17 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है। खान सर काफी समय से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हुए दिखाई दे रहे हैं। खान सर की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि वह कठिन से कठिन बात को भी बहुत ही सरल और रोचक तरीके से समझाते हैं, जिसकी वजह से विद्यार्थी बहुत ही आसानी से याद कर पाते हैं।

खान सर (Khan Sir) को पढ़ने और पढ़ाने का शौक है। जैसा कि आप भी वीडियो में देख सकते हैं। उनका यूट्यूब चैनल बिल्कुल ही फ्री है। उनके कोचिंग संस्थान में कोई भी पैसे की वजह से निराश नहीं होता है। उन्होंने पटना में सबसे बड़ा पुस्तकालय भी खोला है। उनके वीडियोस को शेफाली वैद्य और अनुपम खेर जैसे बड़े कलाकार ने भी सराहा है।

Also Read : विदेश से करोड़ों की नौकरी छोड़ शुरू किया अपना बिज़नेस, आज जेब में है 600 करोड़ रु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *