करियर

IBPS Clerk Vacancy 2022 : आईबीपीएस ने ग्रेजुएट युवाओं को दिया रोजगार का सुनहरा मौका, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

IBPS Clerk Vacancy 2022 : बेरोजगार बैठे ग्रेजुएटेड युवाओं के लिये रोजगार का एक सुनहरा अवसर सामने आया है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिये क्लर्क की नौकरी की वेकेंसी जारी की है। इसके तहत 12वीं पास अभ्यार्थी भी बैंक के क्लर्क के पद पर नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के लिये बता दें कि इस नौकरी (IBPS Clerk Vacancy 2022) के लिये आवेदन की प्रक्रिया गत 1 जुलाई से शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यार्थी आगामी 21 जुलाई से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जहां सामान्य और ओबीसी (OBC) वर्ग के कैंडिडेट्स को 850 रुपये की फीस देनी होगी, वहीं एससी (SC), एसटी (ST) और दिव्यांग उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के लिए 175 रुपये शुल्क देना पड़ेगा।

बैंक में नौकरी के लिए योग्यता ग्रेजुएशन है। वहीं कैंडिडेट की उम्र 20 से 28 साल के बीच होनी चाहिए।

IBPS Clerk Vacancy 2022

IBPS Clerk Vacancy 2022 : यहां है अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभ तिथि- 1 जुलाई, 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख- 21 जुलाई, 2022

आवेदन फीस
सामान्य और ओबीसी उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन के लिए 850 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एससी/एसटी/दिव्यांग कैंडिडेट को ऑनलाइन अप्लाई के लिए 175 रुपये देने होंगे।

कुल पदों की संख्या
क्लर्क के लिए पदों की संख्या 6035 हैं, जिन पर नियुक्तियां होनी हैं।

आयु सीमा
उम्मीदवार की उम्र 20 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए। उम्र में छूट (Age Relaxation) आईबीपीएस क्लर्क रिक्रूटमेंट रूल्स (IBPS Clerk Recruitment Rules) के हिसाब से दी जाएगी।

आवेदन के लिए योग्यता
बैंक में क्लर्क पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए। जान लें कि आप IBPS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लर्क पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button