कारोबार

Mineral Water Business : जानें कैसे आप भी कम निवेश में RO या मिनरल वाटर का व्यापार कर पा सकते हैं सफलता

Mineral Water Business : बदलते समय के साथ लोगों के विचार भी बदले हैं। पहले लोग पीने के पानी के लिए कुओं आदि पर निर्भर रहता था, लेकिन अब शहरों में ये सुविधा उपलब्ध नहीं है।

जीवन के लिए पानी और पैसा दोनों बेहद जरूरी है। पानी के बिना तो मानव जीवन का कोई अस्तित्व ही नहीं है। शहरों के साथ अब गांव में भी साफ पानी की जरूरत हर किसी को है। साफ पानी की मांग के साथ ही इसका व्यापार भी तेजी से बढ़ रहा है। भारत में बोतल बंद पानी का बिजनेस (Mineral Water Business) सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। 1 लीटर वाली पानी की बोतल की बाजार में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आज के इस आर्टिकल में आपको जानकारी मिलेगी कि आप भी इस बिजनेस के जरिए बेहद कम निवेश के साथ मोटी कमाई कैसे कर सकते हैं।

Mineral Water Business : कंपनियां काफी तेजी से प्रगति कर रही

RO या मिनरल वाटर का व्यापार करने वाली कंपनियां काफी तेजी से प्रगति कर रही हैं। मार्केट में 1 रुपए के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक उपलब्ध है। वहीं, घरों में इस्तेमाल के लिए इससे भी बड़ी बोतल मिलती है। अगर आप भी मिनरल वाटर का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक कंपनी बनाने की जरूरत है। आप कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी का पैन नंबर और GST नंबर जैसी तमाम औपचारिकताएं पूरी करनी होगी। बोरिंग, RO, चिलर मशीन और कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 वर्ग फुट की जगह होनी अनिवार्य है, ताकि पानी के स्टोरेज के लिए टंकियां बनाई जा सकें।

Mineral Water Business

वाटर प्लांट लगाने के लिए ऐसी जगह चुनें, जहां TDS लेवल ज्यादा न हो। इसके बाद प्रशासान से लाइसेंस और आईएसआई नंबर ले लें। कई कंपनियां कॉमर्शियल RO प्‍लांट बना रही हैं, जिसकी कीमत 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक हो सकती है। साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने होंगे। इन सब में 4 से 5 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। इस कार्य के लिए आप बैंक से लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं। अगर आप ऐसा प्‍लांट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्‍शन होता है तो कम से कम 30,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये हर महीने आसानी से कमा सकते हैं।

Mineral Water Business : मोटी कमाई कर जा सकते हैं

RO के पानी का व्यापार (Mineral Water Business) कई लोग कर रहे हैं। गुणवत्ता और डिलीवरी बेहतर कर आप इस व्यापार से मोटी कमाई कर जा सकते हैं। इस व्यापार (Mineral Water Business) में एक ही नुकसान है कि बोतलें और जार बहुत टूटते और चोरी होते हैं।

अगर 150 रेगुलर कस्टमर हैं तो और हर दिन प्रति व्यक्ति एक कंटेनर की सप्लाई है और प्रति कंटेनर 25 रुपये कीमत है तो हर महीने में 1,12,500 रुपए की कमाई होगी। इसमें सैलरी, किराया, बिजली बिल, डीजल और अन्य खर्चे निकाल कर 15-20 हज़ार का प्रॉफिट होगा। जैसे-जैसे ग्राहकों में इजाफा होगा, आमदनी बढ़ती जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button