कारोबार

Indipenent India : यह महिला बांस पाईप में मशरूम से लेकर दूसरी सब्जियां उगाती है और करती है लाखों की कमाई

Indipenent India : जिस समय लॉक डाउन हुआ उस समय मजदूरों का माइग्रेशन शुरू हुआ। तब प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत की घोषणा की थी। ऐसे में कई लोगों की दिलचस्प कहानी सामने आई थी जो आत्मनिर्भर बनने के लिए काफी क्रिएटिव दिखाई दिए थे। इनमें से एक है बिहार के सारण जिले में बरेजा गांव की सुनीता प्रसाद। हालांकि यह दसवीं पास है लेकिन आज यह मशरूम से लेकर दूसरी सब्जियां अपने घर में ही उग आती हैं और उन्हें बेचकर पैसे भी कमआती हैं। वह अपने घर के आंगन और छत पर सब्जी और फूल उग आती हैं उन्हें अभिनव पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सुनीता को बचपन से ही सब्जी उगाने का काफी शौक रहा था। वह टूटे बर्तन में मिट्टी डालकर कुछ ना कुछ नहीं सभी उगाती रहती थी। फिर उन्हें साइकिल पर पाइप नजर आए उन्होंने तो उन्होंने छत पर बिछा कर उसमें ही सब्जियां उगाने शुरू कर दी।

Indipenent India

Indipenent India : इस क्रिएटिविटी की चर्चा दूर-दूर तक

शादी के बाद भी उनका यह जज्बा कम नहीं हुआ उन्होंने अपने पति से पाइप मंगाए और उसमें छेद करके मिट्टी भर दी, फिर उसमें पौधे लगा दिए धीरे-धीरे उसमें उपज होने लगी उसमें बैंगन भिंडी और गोभी उगने लगे देखते ही देखते इस क्रिएटिविटी की चर्चा दूर-दूर तक होने लगी। इसके बाद खर्च बचाने के लिए उन्होंने बांस के साथ भी ऐसा ही प्रयोग किया और इसमें भी उन्हें सफलता प्राप्त हुई।

बेटर इंडिया से बात करते हुए सुनीता ने इस बात की जानकारी भी दी थी कि उन्होंने पहले पोल्ट्री फार्म खोला लेकिन उन्हें उसमें घाटा हो गया था। इसके बाद उन्होंने मशरूम की खेती करनी शुरू की इसके बाद वह पूसा क्षेत्र कृषि विश्वविद्यालय से खेती की ट्रेनिंग लेने लगी। फिर उन्हें साइंटिफिक तरीके से खेती करने आ गई और उन्होंने ऐसा ही करना शुरू किया और इससे पैदावार भी अच्छी होने लगी और उनकी आमदनी भी काफी अच्छी हो गई।

Also Read : Khan Sir : बचपन से ही देखी गरीबी दो वक्त की रोटी भी नहीं मिलती थी और आज है करोड़ों के मालिक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button