Frozen Peas Business : फ्रोजन मटर का बिजनेस कर कमाये लागत के मुकाबले 50 से 80 प्रतिशत तक ज्यादा मुनाफा, नुकसान की भी गुजाइंश नहीं

Frozen Peas Business

Frozen Peas Business : सर्दी के मौसम में तो हरे मटर आसानी से बाजारों में मिल जाते हैं, लेकिन सर्दियां जाते ही लोग इसके लिये तरस जाते हैं। सर्दियों के अलावा अगर कभी खाने का मन करे तो मन करे तो लोग हरे ताजा मटर की जगह फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में फ्रोजन मटर का बिजनेस करना काफी अच्छा आइडिया हो सकता है, क्योंकि हरे मटर की मांग पूरे साल भर रहती है। इसलिए अगर आप भी छोटा-सा स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो फ्रोजन मटर का बिजनेस आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

ये बिजनेस (Frozen Peas Business) शुरू करने के लिए आपको कोई फैक्ट्री किराए पर लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि इस काम की शुरुआत आप एक छोटे से कमरे से भी कर सकते हैं। फ्रोजन मटर के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ मजदूरों की जरूरत पड़ेगी, जो मटर छीलने का काम करेंगे। आप चाहे तो मटर छीलने के लिए मशीन भी खरीद सकते हैं, जिसके लिये आपको लाइसेंस लेना होगा।

Frozen Peas Business

Frozen Peas Business : 90 डिग्री सेंटिग्रेट के तापमान में उबाला जाता

मटर को छीलने के बाद उन्हें 90 डिग्री सेंटिग्रेट के तापमान में उबाला जाता है, जिसके बाद मटर के दानों को 35 डिग्री सेंटिग्रेट वाले ठंडे पानी में डाल दिया जाता है, ताकि उनका कुकिंग प्रोसेस रूक जाए और मटर में पाए जाने वाले बैक्टीरिया भी खत्म हो जाए। इसके बाद मटर के दानों को बर्फ में जमा कर फ्रोजन अवस्था में पहुंचा दिया जाता है, ताकि उन्हें किसी भी मौसम में आसानी से इस्तेमाल किया जा सके। ऐसे में फ्रोजन मटर को पैकेट में बंद करके अलग-अलग दुकानों व बाज़ार में भेजा जा सकता है, जिससे आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलेगा।

अगर आप फ्रोजन मटर का बिजनेस (Frozen Peas Business) शुरू करते हैं, तो इससे आप लागत के मुकाबले 50 से 80 प्रतिशत तक ज्यादा मुनाफा काम सकते हैं। दरअसल सर्दी के मौसम में सीधा किसानों से 10 से 20 रुपए प्रति किलोग्राम की कीमत पर हरी मटर खरीदी जा सकती है। 2 किलोग्राम मटर में से 1 किलोग्राम मटर के दाने निकलते हैं, जिन्हें फ्रोजिंग प्रोसेस के बाद 120 रुपए प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेचा जा सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो फ्रोजन मटर के पैकेट्स को सीधा रिटेल दुकानदारों और डेयरी मालिकों को बेच सकते हैं, जिसकी कीमत 200 रुपए प्रति किलोग्राम पैकेट हो सकती है।

इस तरह आप कम से कम लागत में 10 गुना ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। साथ ही ये बिजनेस साल भर चलेगा। फ्रोजन मटर के बिजनेस में नुकसान का डर नहीं है और इनवेस्टमेंट भी कम ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *