कारोबार

Farming : इस व्यक्ति ने सरकारी नौकरी छोड़ शुरू कर दी खेती आज का राज 4000000 रुपए सालाना टर्नओवर

Farming : आजकल लोगों की रुचि खेती की तरह बहुत ही अधिक बढ़ रही है। ऐसे में सुदाम साहू लोगों के सामने एक प्रेरणा बनकर उभर रहे हैं जिनके पास सरकारी नौकरी का मौका था मगर उन्होंने खुद ही खेती करने का फैसला किया और आज एक किसान के रूप में लोगों के सामने प्रेरणा बनकर उभरे हैं। सुदाम साल 2001 से देसी भी जमा करने का काम कर रहे हैं आज उनके पास 1000 से भी अधिक किस्म के देसी बीज मौजूद है।

सुदाम साहू का जन्म एक गरीब किसान परिवार में हुआ था। उनके पिता मजदूरी करके जैसे तैसे घर का खर्च चलाते रहे। एक दिन अचानक से उनके पिता की तबीयत खराब हो गई और घर की पूरी जिम्मेदारी सुदाम के कंधों पर आ गई। कुछ समय सुदाम केवल कक्षा 7 में थे और उन्हें मजबूरन खेती करनी पड़ी, और पढ़ाई छोड़नी पड़ी। संघर्ष के दिनों में भी उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार आगे बढ़ते रहे, जबकि एक वक्त ऐसा भी आया कि उनके पास सरकारी नौकरी करने का एक सुनहरा मौका था। मगर इसके बावजूद भी उन्होंने खेती करने का ही फैसला किया।

Farming

Farming : एक के बाद एक नए प्रयोग

खेती के दौरान सुदाम ने एक के बाद एक नए प्रयोग करने शुरू किए और खुद का देसी सीड बैंक तैयार कर लिया। जिसमें 1000 से अधिक वैरायटी के बीच मौजूद है। इस समय सुदाम खेती से हर साल 4000000 रुपए का कम से कम कमा रहे हैं।

ऐसे में सुदाम ने यह कर दिखाया है कि आज भी खेती से हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं, और खेती आज भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है। जिसके जरिए हम अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और सुदाम लोगों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत बन गया।

Also Read : Auto Driver Won 25 Crores : एक ऑटो ड्राइवर ने शनिवार को खरीदा था टिकट और रविवार को लॉटरी जीतकर बन गया 25 करोड़ का मालिक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button