कारोबार

Business Ideas : महीने की 40 से ₹50000 की कमाई करने के लिए शुरू करें 10 से 15 रुपये में ये वाले बिजनेस

Business Ideas : आज के समय में अधिकतर युवा वर्ग के लोग नौकरी ढूंढने की जगह अपना खुद का व्यापार करना पसंद करते हैं। ऐसे में यह कम निवेश वाला बिजनेस करना लोग ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी स्टार्टअप करने के बारे में सोच रहे हैं तो 10 से ₹15000 का इन्वेस्ट करके आप शुरू में कुछ शानदार बिजनेस कर सकते हैं। जिसकी जानकारी आपको बताने जा रहे हैं।

Business Ideas

Business Ideas : ये है कुछ बिज़नेस आइडियाज

फल और सब्जी का बिजनेस

अगर आप 5 से ₹10000 की कीमत पर अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक बेहतरीन ऑप्शन फल और सब्जी का व्यापार साबित हो सकता है इसके लिए आपको केवल ₹5000 के फल सब्जी खरीदने होंगे और बाकी के बचे कैसे से आपकी छोटी सी दुकान रेंट पर ले कर इस काम की शुरुआत कर सकते हो। फल सब्जियों में हफ्ते भर बेचकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें कम इन्वेस्टमेंट में लाभ अच्छा मिल जाता है।

फूलों का व्यापार

भारत में फूलों को व्यापार बड़े लेवल पर किया जाता है यहां पर मंदिर मस्जिद गुरुद्वारे सभी धार्मिक स्थानों पर फूलों से बने हुए माला लोग चलाते हैं इसके अलावा जन्मदिन शादी के सालगिरह शादी समारोह में भी होली काम आते हैं अगर आप फूलों का व्यापार कर रहे हो तो आप तो 2 हजार से ₹4000 रोजाना की कमाई कर सकते हो फूलों के व्यापार की शुरुआत 10 से ₹15000 में हो जाती है।

फास्ट फूड बिजनेस

फ़ास्ट फ़ूड का काम बड़े शहरों से लेकर छोटे गांव तक इस समय में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। लोग चाऊमीन बर्गर, मोमोज खाने के दिन पर दिन शौकीन होते जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस करना चाहते हैं तो कम पैसे में आप फास्ट फूड के स्टॉल लगाकर काम को शुरू कर सकते हैं।

लॉड्री का स्टार्टअप

लॉटरी का स्टार्टअप 10 से 15000 से में शुरू किया जा सकता है। बड़े शहरों में लोगों के पास में कपड़े की धुलाई करने के लिए समय नहीं होता है। ऐसे में भीड़ भाड़ वाली जगह पर लॉन्ड्री की सर्विस शुरू की जा सकती है।

अचार का बिजनेस

भारत में लगभग हर समय पर आचार का लोग भरपूर मात्रा में खाने के साथ में सेवन करते हैं। मार्केट में कई प्रकार के आचार मिल जाते हैं। ऐसे में अगर आप जैसे ₹15000 की शुरुआत से व्यापार करना चाहते हैं तो आचार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आप अपने आस-पड़ोस की महिलाओं को शामिल कर सकते हो।

पापड़ का बिजनेस

किसी की शादी पार्टी में पापड़ के बिना खाना अधूरा माना जाता है। पापड़ की बहुत सी वेराइटी है मार्केट में मिलती है अगर आप पापड़ खाने के शौकीन हैं और आप बनाना बहुत अच्छे से जानते हैं तो पापड़ की वजह से शुरुआत घर पर अपने नाम और ब्रांड के साथ कर सकते हैं।

Also Read : 10 बिजनेस Ideas – नारी भी बन सकती हैं व्यापारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button