हर इसांन में मौजूद हैं ये 34 Strengths

दोस्तों, आज मैं आपको ऐसी 34 शक्तियों के बारें में बताने जा रहा हूँ जो हर इसांन के अदंर होती हैं | इन शक्तियों की जानकारी मुझे एक मोटीवेशनल ...

दोस्तों, आज मैं आपको ऐसी 34 शक्तियों के बारें में बताने जा रहा हूँ जो हर इसांन के अदंर होती हैं | इन शक्तियों की जानकारी मुझे एक मोटीवेशनल विडियों देखते समय मिली | उसके बाद में,  मैनें इटरनेट पर खोजना शुरू किया | यह शक्तियॉ "Discover your strengths" book में उपस्थित हैं  जो 2001 में प्रकाशित हुई थी | इसके लेखक Marcus Buckingham and Donald O. Clifton हैं | यह आत्म सहायक पुस्तक हैं | 



1-ACHIEVER (आपकी उपलब्धि )   """""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आपकी उपलब्धि ,आपका बिषय, आपके अभियान को समझाने में मदद करती है। उपलब्धि, उपलब्धि की निरंतर आवश्यकता का वर्णन करती है। आपको लगता है जैसे हर दिन शून्य से शुरू होता है। दिन के अंत तक आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए कुछ मूर्त प्राप्त करना होगा। और "हर दिन" से आपका मतलब हर दिन - कार्यदिवस, सप्ताहांत, छुट्टियां। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने महसूस कर सकते हैं कि आप आराम के दिन के लायक हैं, अगर दिन कुछ उपलब्धि के बिना गुजरता है, चाहे कितना छोटा हो, आप असंतुष्ट महसूस करेंगे। आपके अंदर एक आंतरिक आग जलती है। यह आपको और अधिक हासिल करने के लिए और अधिक करने के लिए प्रेरित करता है। प्रत्येक उपलब्धि तक पहुंचने के बाद, आग एक पल के लिए घट जाती है, लेकिन जल्द ही यह आपको फिर से उत्तेजित करती है, जिससे आपको अगली उपलब्धि की ओर मजबूर किया जाता है। उपलब्धि के लिए आपकी निरंतर आवश्यकता तार्किक नहीं हो सकती है। यह भी ध्यान केंद्रित नहीं किया जा सकता है। लेकिन यह हमेशा तुम्हारे साथ रहेगा। एक उपलब्धि के रूप में आपको असंतोष के इस फुसफुसाहट के साथ जीना सीखना चाहिए। इसका लाभ है। यह आपको ऊर्जा के बिना लंबे समय तक काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा लाता है। यह झटका है जिसे आप हमेशा नए कार्यों, नई चुनौतियों पर शुरू करने के लिए भरोसा कर सकते हैं। यह बिजली की आपूर्ति है जो आपको गति निर्धारित करने और आपके कार्य समूह के लिए उत्पादकता के स्तर को परिभाषित करने का कारण बनती है। यह वह विषय है जो आपको आगे बढ़ता रहता है।

2- ACTIVATOR (उत्प्रेरक)    """""""""""""""""""""""""""""""""
हम कब शुरू कर सकते हैं?" यह आपके जीवन में एक आवर्ती प्रश्न है। आप कार्रवाई के लिए अधीर हैं। आप स्वीकार कर सकते हैं कि विश्लेषण के उपयोग हैं या बहस और चर्चा कभी-कभी कुछ मूल्यवान अंतर्दृष्टि उत्पन्न कर सकती है, लेकिन आप गहराई से जानते हैं कि केवल कार्य वास्तविक है। केवल कार्रवाई ही चीजें हो सकती है। केवल कार्रवाई ही प्रदर्शन की ओर ले जाती है। निर्णय लेने के बाद, आप कार्य नहीं कर सकते हैं। अन्य चिंता कर सकते हैं कि "अभी भी कुछ चीजें हैं जिन्हें हम नहीं जानते हैं," लेकिन यह आपको धीमा नहीं लग रहा है। यदि शहर भर में निर्णय लेने के लिए निर्णय लिया गया है, तो आप जानते हैं कि वहां पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका स्टॉपलाइट पर स्टॉपलाइट जाना है। आप तब तक इंतजार नहीं कर रहे हैं जब तक सभी रोशनी हरे रंग की न हो जाएं। इसके अलावा, आपके विचार में, कार्रवाई और सोच विरोध नहीं कर रहे हैं। वास्तव में, आपके उत्प्रेरिक अभियान द्वारा निर्देशित, आप मानते हैं कि सीखने के लिए कार्रवाई सबसे अच्छी डिवाइस है। आप निर्णय लेते हैं, आप कार्रवाई करते हैं, आप परिणाम देखते हैं, और आप सीखते हैं। यह सीखने आपकी अगली कार्रवाई और आपके अगले को सूचित करती है। यदि आपके पास प्रतिक्रिया करने के लिए कुछ भी नहीं है तो आप कैसे बढ़ सकते हैं? खैर, आपको विश्वास है कि आप नहीं कर सकते। आपको वहां खुद को बाहर रखना होगा। आपको अगला कदम उठाना होगा। आपकी सोच को ताजा और सूचित रखने का यही एकमात्र तरीका है। निचली पंक्ति यह है: आप जानते हैं कि आप जो भी सोचते हैं, उसके द्वारा आप पर विचार नहीं किया जाएगा, लेकिन जो भी आप करते हैं उसके द्वारा नहीं किया जाएगा। यह आपको डराता नहीं है। यह आपको प्रसन्न करता है।

3-ADAPTABILITY (अनुकूलन क्षमता )   """""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आप इस पल में रहते हैं। आप भविष्य को एक निश्चित गंतव्य के रूप में नहीं देखते हैं। इसके बजाए, आप इसे उस स्थान के रूप में देखते हैं जिसे आप अभी चुनने वाले विकल्पों में से बनाते हैं। और इसलिए आप एक समय में अपने भविष्य में एक विकल्प खोजते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास योजना नहीं है। आप शायद करते हैं। लेकिन अनुकूलन की यह बिषयवस्तु आपको इस पल की मांगों को स्वेच्छा से जवाब देने में सक्षम बनाती है भले ही वे आपको अपनी योजनाओं से दूर खींचें। कुछ के विपरीत, आप अचानक अनुरोध या अप्रत्याशित रूप से नाराज नहीं हैं। आप उन्हें उम्मीद करते हैं। वे अपरिहार्य हैं। दरअसल, कुछ स्तर पर आप वास्तव में उनके लिए तत्पर हैं। आप दिल में, एक बहुत ही लचीला व्यक्ति हैं जो उत्पादक रह सकते हैं जब काम की मांग आपको कई अलग-अलग दिशाओं में खींच रही है।

4- ANALYTICAL (विश्लेष्णात्मक )   """"""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आपकी विश्लेषणात्मक बिषयवस्तु अन्य लोगों को चुनौती देती है: "इसे साबित करें। मुझे दिखाएं कि आप जो दावा कर रहे हैं वह सच है।" इस तरह के पूछताछ के चेहरे में कुछ लोग पाएंगे कि उनके शानदार सिद्धांत सूखते हैं और मर जाते हैं। आपके लिए, यह बिल्कुल सही बात है। आप जरूरी नहीं कि अन्य लोगों के विचारों को नष्ट करना चाहते हैं, लेकिन आप जोर देते हैं कि उनके सिद्धांत ध्वनि हो। आप खुद को उद्देश्य और निराशाजनक मानते हैं। आपको डेटा पसंद है क्योंकि वे मूल्य मुक्त हैं। उनके पास कोई एजेंडा नहीं है। इन आंकड़ों के साथ सशस्त्र, आप पैटर्न और कनेक्शन की खोज करते हैं। आप समझना चाहते हैं कि कुछ पैटर्न एक दूसरे को कैसे प्रभावित करते हैं। वे कैसे गठबंधन करते हैं? उनका नतीजा क्या है? क्या यह परिणाम पेश किए जाने वाले सिद्धांत या स्थिति का सामना कर रहा है? ये आपके प्रश्न हैं। आप परतों को तब तक छीलते हैं, धीरे-धीरे, मूल कारण या कारण प्रकट होते हैं। अन्य आपको तार्किक और कठोर के रूप में देखते हैं। समय के साथ वे आपके परिष्कृत दिमाग में किसी की "इच्छापूर्ण सोच" या "बेवकूफ सोच" का पर्दाफाश करने के लिए आपके पास आएंगे। यह आशा की जाती है कि आपका विश्लेषण कभी भी कठोर रूप से वितरित नहीं किया जाता है। अन्यथा, जब आप "इच्छापूर्ण सोच" स्वयं ही हों तो दूसरों से आपसे बच सकते हैं।

5- ARRANGER ( व्यवस्थापक )    """""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आप एक मार्गदर्शक हैं। जब कई कारकों से जुड़ी एक जटिल परिस्थिति का सामना करना पड़ता है, तो आप सभी चरों को प्रबंधित करने, संरेखित करने और उन्हें वास्तविक करने का आनंद लेते हैं जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आपने उन्हें सबसे अधिक उत्पादक व्यवस्था का प्रारूप में व्यवस्थित किया है। आपके दिमाग में आप जो कर रहे हैं उसके बारे में कुछ खास नहीं है। आप बस काम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका जानने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन दूसरों को, इस विषय की कमी, आपकी क्षमता का भय होगा। "आप एक बार में अपने सिर में इतनी सारी चीजें कैसे रख सकते हैं?" वे पूछेंगे। "आप इतने लचीले कैसे रह सकते हैं, इसलिए कुछ ब्रांड-नई प्रारूपों के पक्ष में अच्छी तरह से तैयार योजनाओं को ढंकने के लिए तैयार हैं जो आपके साथ अभी हुआ है?" लेकिन आप किसी भी अन्य तरीके से व्यवहार करने की कल्पना नहीं कर सकते। आप प्रभावी लचीलापन का एक चमकदार उदाहरण हैं, भले ही आप आखिरी मिनट में यात्रा कार्यक्रम बदल रहे हों क्योंकि एक नई परियोजना को पूरा करने के लिए लोगों और संसाधनों के सही संयोजन पर बेहतर किराया बढ़ गया है या बढ़ रहा है। सांसारिक से जटिल तक, आप हमेशा सही व्यवस्थाओ की तलाश में रहते हैं। बेशक, आप गतिशील स्थितियों में अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। अप्रत्याशित रूप से सामना करते हुए, कुछ शिकायत करते हैं कि ऐसी देखभाल के साथ तैयार योजनाओं को बदला नहीं जा सकता है, जबकि अन्य मौजूदा नियमों या प्रक्रियाओं में शरण लेते हैं। आप या तो नहीं करते हैं। इसके बजाए, आप भ्रम में कूदते हैं, नए विकल्प तैयार करते हैं, कम से कम प्रतिरोध के नए मार्गों का शिकार करते हैं, और नई साझेदारी की खोज करते हैं - क्योंकि, आखिरकार, एक बेहतर तरीका हो सकता है।

6- BELIEF ( विश्वास )    """""""""""""""""""""""""""
यदि आपके पास एक मजबूत विश्वास विषय है, तो आपके पास कुछ मूल मूल्य हैं जो स्थायी हैं। ये मान एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होते हैं, लेकिन आम तौर पर आपकी विश्वास विषय आपको परिवार-उन्मुख, परोपकारी, यहां तक ​​कि आध्यात्मिक, और जिम्मेदारी और उच्च नैतिकता का महत्व देती है - दोनों स्वयं और दूसरों में। ये मूल मूल्य आपके व्यवहार को कई तरीकों से प्रभावित करते हैं। वे आपके जीवन का अर्थ और संतुष्टि देते हैं; आपके विचार में, सफलता धन और प्रतिष्ठा से अधिक है। वे आपको प्राथमिकता के एक सतत सेट की ओर जीवन के प्रलोभन और विकृतियों के माध्यम से मार्गदर्शन प्रदान करते हुए दिशा प्रदान करते हैं। यह स्थिरता आपके सभी रिश्तों की नींव है। आपके दोस्त आपको भरोसेमंद कहते हैं। वे कहते हैं, "मुझे पता है कि आप कहां खड़े हैं।" आपका विश्वास आपको विश्वास करना आसान बनाता है। यह भी मांग करता है कि आपको वह काम मिल जाए जो आपके मूल्यों के साथ मेल खाता है। आपका काम सार्थक होना चाहिए; यह आपके लिए महत्वपूर्ण होगा। और आपके विश्वास विषय द्वारा निर्देशित यह केवल तभी मायने रखता है जब यह आपको अपने मूल्यों को जीने का मौका देता है।

7- COMMAND ( नियत्रंण )    """""""""""""""""""""""""""""""
लक्ष्य निर्धारित है, जब तक आप दूसरों के साथ गठबंधन नहीं करते हैं तब तक आप बेचैन महसूस करते हैं। आप टकराव से डरते नहीं हैं; बल्कि, आप जानते हैं कि टकराव संकल्प की ओर पहला कदम है। जबकि अन्य जीवन की अप्रियता का सामना करने से बच सकते हैं, आप तथ्यों या सत्य को प्रस्तुत करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना अप्रिय हो सकता है। आपको लोगों के बीच चीजों को स्पष्ट करने और उन्हें स्पष्ट-आंखों और ईमानदार होने के लिए चुनौती देने की आवश्यकता है। आप उन्हें जोखिम लेने के लिए धक्का देते हैं। आप उन्हें डरा सकते हैं। और कुछ लोग इससे नाराज हो सकते हैं, आपको अंकित करने के लिए चिन्हित करते हैं, वे अक्सर स्वेच्छा से आपको बागडोर सौंप देते हैं। लोग उन लोगों के लिए तैयार होते हैं जो रुचि लेते हैं और उन्हें एक निश्चित दिशा में जाने के लिए कहते हैं। इसलिए, लोग आपको आकर्षित करेंगे। आपके पास उपस्थिति है आपके पास नियत्रंण है

8- COMMUNICATION ( संचार )    """""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आप व्याख्या करना, वर्णन करना, मेज़बान करना, सार्वजनिक रूप से बोलना और लिखना पसंद है। यह काम पर आपका संचार विषय है। विचार एक सूखी शुरुआत हैं। घटनाएं स्थैतिक हैं। उन्हें रोमांचक और ज्वलंत बनाने के लिए, उन्हें ऊर्जा देने के लिए उन्हें जीवन में लाने की आवश्यकता महसूस होती है। और इसलिए आप घटनाओं को कहानियों में बदलते हैं और उन्हें बताते हैं। आप सूखे विचार लेते हैं और छवियों और उदाहरणों और रूपकों के साथ इसे जीवंत करते हैं। आप मानते हैं कि ज्यादातर लोगों के पास बहुत कम ध्यान दिया जाता है। वे जानकारी से बमबारी कर रहे हैं, लेकिन इसमें से बहुत कम जीवित रहता है। आप अपनी जानकारी चाहते हैं - चाहे एक विचार, एक घटना, एक उत्पाद की विशेषताएं और लाभ, एक खोज, या एक सबक - जीवित रहने के लिए। आप उनके प्रति अपना ध्यान बदलना चाहते हैं और फिर इसे कैप्चर करना चाहते हैं, इसे लॉक करें। यही वह है जो सही वाक्यांश के लिए आपकी खोज को चलाता है। यह आपको नाटकीय शब्दों और शक्तिशाली शब्द संयोजनों की ओर आकर्षित करता है। यही कारण है कि लोग आपको सुनना पसंद करते हैं। आपके शब्द चित्र उनकी रुचि को बढ़ाते हैं, अपनी दुनिया को तेज करते हैं, और उन्हें कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं।

9- COMPETITION (प्रतिस्पर्धा )     """""""""""""""""""""""""""""""""""""""
प्रतिस्पर्धा तुलना की जड़ है। जब आप दुनिया को देखते हैं, तो आप सहज रूप से अन्य लोगों के प्रदर्शन के बारे में जानते हैं। उनका प्रदर्शन परम तुल्य है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कितनी मेहनत की है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके इरादे कितने योग्य हैं, अगर आप अपने लक्ष्य तक पहुंचे लेकिन अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन नहीं किया, तो उपलब्धि खोखला महसूस करती है। सभी प्रतियोगियों की तरह, आपको अन्य लोगों की आवश्यकता है। आपको तुलना करने की जरूरत है। यदि आप तुलना कर सकते हैं, तो आप प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, और यदि आप प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, तो आप जीत सकते हैं। और जब आप जीतते हैं, तो ऐसा कोई महसूस नहीं होता है। आपको माप पसंद है क्योंकि यह तुलना को सुविधाजनक बनाता है। आपको अन्य प्रतिस्पर्धी पसंद है क्योंकि वे आपको सशक्त करते हैं। आपको प्रतियोगिताओं की तरह लगता है क्योंकि उन्हें विजेता बनाना होगा। आप विशेष रूप से प्रतियोगिताओं को पसंद करते हैं जहां आप जानते हैं कि विजेता होने के लिए आपके अंदर का ट्रैक है। यद्यपि आप अपने साथी प्रतिद्वंद्वियों और यहां तक ​​कि हार में भी भरोसेमंद हैं, आप प्रतिस्पर्धा के मजे के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं। आप जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। समय के साथ आप प्रतियोगिताओं से बचने के लिए आएंगे जहां जीतने की संभावना नहीं है।

10- CONNECTEDNESS (सयुक्तता )       """"""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
हर घटना के पीछे कोई न कोई कारण होता है। आप इसके बारे में निश्चित हैं।  क्योंकि आपकी आत्मा में आप जानते हैं कि हम सभी जुड़े हुए हैं। हां, हम व्यक्ति हैं, जो हमारे अपने फैसलों के लिए ज़िम्मेदार हैं और अपनी स्वतंत्र इच्छा के अधिकार में हैं, लेकिन फिर भी हम कुछ बड़े हैं। कुछ इसे सामूहिक बेहोश कह सकते हैं। अन्य लोग इसे भावना या जीवन शक्ति लेबल कर सकते हैं। लेकिन जो भी आपकी पसंद का वचन है, आपको यह जानने से विश्वास मिलता है कि हम एक दूसरे से या पृथ्वी से और उसके जीवन से अलग नहीं हैं। संयोजकता की यह भावना कुछ जिम्मेदारियों का तात्पर्य है। अगर हम सभी एक बड़ी तस्वीर का हिस्सा हैं, तो हमें दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए क्योंकि हम खुद को नुकसान पहुंचाएंगे। हमें इसका फायदा नहीं उठाना चाहिए क्योंकि हम खुद का शोषण करेंगे। इन जिम्मेदारियों के बारे में आपकी जागरूकता आपके मूल्य प्रणाली बनाती है। आप विचारशील, देखभाल और स्वीकार कर रहे हैं। मानव जाति की एकता की कुछ, आप विभिन्न संस्कृतियों के लोगों के लिए एक पुल निर्माता हैं। अदृश्य हाथ से संवेदनशील, आप दूसरों को आराम दे सकते हैं कि हमारे नीरस जीवन से परे एक उद्देश्य है। आपके विश्वास के सटीक लेख आपके पालन-पोषण और आपकी संस्कृति पर निर्भर होंगे, लेकिन आपका विश्वास मजबूत है। यह आपको और आपके करीबी दोस्तों को जीवन के रहस्यों के चेहरे पर बनाए रखता है।

11- CONSISTENCY ( स्थिरिता )       """""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आपके लिए संतुलन महत्वपूर्ण है। आप लोगों के साथ व्यवहार करने की आवश्यकता के बारे में बेहद जागरूक हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके जीवन में क्या स्थिति है, इसलिए आप किसी भी व्यक्ति के पक्ष में बहुत दूर तक के पैमाने को नहीं देखना चाहते हैं। आपके विचार में यह स्वार्थीता और व्यक्तित्व की ओर जाता है। यह ऐसी दुनिया की ओर जाता है जहां कुछ लोगों को उनके कनेक्शन या उनकी पृष्ठभूमि या पहियों के ग्रीसिंग के कारण अनुचित लाभ मिलता है। यह वास्तव में आप के लिए आक्रामक है। आप खुद को इसके खिलाफ अभिभावक के रूप में देखते हैं। विशेष पक्षों की इस दुनिया के सीधे विपरीत, आप मानते हैं कि लोग एक सतत वातावरण में सर्वोत्तम कार्य करते हैं जहां नियम स्पष्ट होते हैं और सभी को समान रूप से लागू होते हैं। यह एक ऐसा वातावरण है जहां लोग जानते हैं कि क्या अपेक्षित है। यह अनुमानित और भीड़ है। यह जायज़ है। यहां प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना मूल्य दिखाने का मौका भी है।

12- CONTEXT( सदंर्भ )       """""""""""""""""""""""""
तुम वापस देखो आप वापस देखो क्योंकि वह जगह है जहां जवाब झूठ बोलते हैं। आप वर्तमान को समझने के लिए वापस देखो। अपने सुविधाजनक बिंदु से वर्तमान अस्थिर है, प्रतिस्पर्धी आवाजों का एक भ्रमित कड़वाहट है। यह केवल आपके दिमाग को पहले के समय में भूमिका-निर्धारण करके, एक समय जब योजना तैयार की जा रही थी, वर्तमान में इसकी स्थिरता वापस आती है। पहले का समय एक आसान समय था। यह मूल योजना का समय था। जैसा कि आप वापस देखते हैं, आपकी  मूल योजना उभरने लगती हैं। आप महसूस करते हैं कि शुरुआती इरादे क्या थे। ये मूल योजना या इरादे इतने सुन्दर हो गए हैं कि वे लगभग अपरिचित हैं, लेकिन अब यह संदर्भ बिषय वस्तु उन्हें फिर से प्रकट करती है। यह समझ आपको विश्वास दिलाती है। अब विचलित नहीं है, आप बेहतर निर्णय लेते हैं क्योंकि आप अंतर्निहित संरचना को समझते हैं। आप एक बेहतर भागीदार बन जाते हैं क्योंकि आप समझते हैं कि आपके सहयोगी कैसे हैं। और प्रतिकूल रूप से आप भविष्य के बारे में बुद्धिमान बन जाते हैं क्योंकि आपने अतीत में अपने बीज बोए थे। नए लोगों और नई स्थितियों के साथ सामना करना, यह आपको अपने आप को उन्मुख करने में थोड़ा समय लगेगा, लेकिन आपको इस बार खुद को देना होगा। आपको प्रश्न पूछने के लिए खुद को अनुशासन देना चाहिए और मूल योजना उभरने की इजाजत देनी चाहिए क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्थिति क्या है, अगर आपनी मूल योजनाओं को नहीं देखा है, तो आपको अपने फैसलों में कम विश्वास होगा।

13- DELIBERATIVE ( विचारशील )       """"""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आप सावधान हैं आप सतर्क हैं आप एक निजी व्यक्ति हैं। आप जानते हैं कि दुनिया एक अप्रत्याशित जगह है। सब कुछ क्रम में प्रतीत हो सकता है, लेकिन सतह के नीचे आप कई जोखिमों को समझते हैं। इन जोखिमों को नकारने के बजाय, आप प्रत्येक को खुले में खींचते हैं। फिर प्रत्येक जोखिम की पहचान, आकलन, और अंततः कम किया जा सकता है। इस प्रकार, आप एक काफी गंभीर व्यक्ति हैं जो एक निश्चित आत्म संयम के साथ जीवन तक पहुंचते हैं। उदाहरण के लिए, आप आगे की योजना बनाना चाहते हैं ताकि अनुमान लगाया जा सके कि क्या गलत हो सकता है। जब आप वार्तालाप व्यक्तिगत मामलों में बदल जाते हैं तो आप अपने दोस्तों को सावधानीपूर्वक चुनते हैं और अपना खुद का वकील रखते हैं। आप सावधान हैं कि बहुत अधिक प्रशंसा और मान्यता न दें, न कि यह गलत समझा जा सके। अगर कुछ लोग आपको पसंद नहीं करते हैं क्योंकि आप दूसरों के रूप में प्रभावशाली नहीं हैं, तो ऐसा ही हो। आपके लिए जीवन एक लोकप्रियता प्रतिस्पर्धा नहीं है। जीवन एक खानभूमि का कुछ है। यदि वे चुनते हैं तो अन्य लोग इसे बिना किसी तरह से चला सकते हैं, लेकिन आप एक अलग दृष्टिकोण लेते हैं। आप खतरों की पहचान करते हैं, उनके सापेक्ष प्रभाव का वजन करते हैं, और फिर अपने पैरों को जानबूझ कर रखें। आप देखभाल के साथ चलते हैं।

14- DEVELOPER ( आगे बढ़ाने वाला )      """""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आप दूसरों में क्षमता देखते हैं। अक्सर, वास्तव में, आप सब कुछ देखते हैं। आपके विचार में कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से गठित नहीं होता है। इसके विपरीत, प्रत्येक व्यक्ति प्रगति पर एक काम है, संभावनाओं के साथ जीवित है। और आप इस कारण से लोगों के प्रति आकर्षित हैं। जब आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो आपका लक्ष्य उन्हें सफलता का अनुभव करने में मदद करना है। आप उन्हें चुनौती देने के तरीकों की तलाश करते हैं। आप उन दिलचस्प अनुभवों को तैयार करते हैं जो उन्हें फैला सकते हैं और उन्हें बढ़ने में मदद कर सकते हैं। और जब भी आप विकास के संकेतों की तलाश में हैं - एक नया व्यवहार सीखा या संशोधित, एक कौशल में मामूली सुधार, उत्कृष्टता की झलक या "प्रवाह" जहां पहले केवल कदम रोक रहे थे। आपके लिए इन छोटी वृद्धि - कुछ के लिए अदृश्य - संभावित महसूस किए जाने के स्पष्ट संकेत हैं। दूसरों में वृद्धि के ये संकेत आपके ईंधन हैं। वे आपको ताकत और संतुष्टि लाते हैं। समय के साथ कई लोग आपकी मदद और प्रोत्साहन के लिए खोज करेंगे क्योंकि कुछ स्तर पर वे जानते हैं कि आपकी मदद दोनों वास्तविक और पूर्ण हैं।

15- DISCIPLINE ( अनुशासन )      """""""""""""""""""""""""""""""""""""
आपकी दुनिया को अनुमान लगाने की जरूरत है। इसे आदेश दिया जाना चाहिए और योजना बनाई है। तो आप सहज रूप से अपनी दुनिया पर संरचना लगाते हैं। आप दिनचर्या तय करते हैं। आप समयरेखा और समय सीमा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप लंबी अवधि की परियोजनाओं को विशिष्ट अल्पकालिक योजनाओं की एक श्रृंखला में तोड़ते हैं, और आप प्रत्येक योजना के माध्यम से परिश्रमपूर्वक काम करते हैं। आप जरूरी साफ और साफ नहीं हैं, लेकिन आपको परिशुद्धता की आवश्यकता है। जीवन की अंतर्निहित गड़बड़ी के साथ सामना करना, आप नियंत्रण में महसूस करना चाहते हैं। दिनचर्या, समयरेखा, संरचना, इन सभी सहायता से नियंत्रण की भावना पैदा होती है। अनुशासन के इस विषय की कमी, अन्य कभी-कभी आदेश के लिए आपकी आवश्यकता को नाराज कर सकते हैं, लेकिन संघर्ष की आवश्यकता नहीं है। आपको समझना होगा कि हर कोई भविष्यवाणी के लिए आपकी इच्छा महसूस नहीं करता है; उनके पास काम करने के अन्य तरीके हैं। इसी तरह, आप उन्हें संरचना के लिए आपकी आवश्यकता को समझने और यहां तक ​​कि सराहना करने में भी मदद कर सकते हैं। आश्चर्य की आपकी नापसंद, त्रुटियों के साथ आपकी अधीरता, आपके दिनचर्या, और आपके विस्तार अभिविन्यास को लोगों को प्रभावित करने वाले व्यवहारों को नियंत्रित करने के रूप में गलत व्याख्या करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि, इन व्यवहारों को आपकी प्रगति और आपकी उत्पादकता को बनाए रखने के लिए आपकी सहज विधि के रूप में समझा जा सकता है जीवन के कई विकृतियों के सामने।

16- EMPATHY ( सहानुभूति )      """""""""""""""""""""""""""""""""
आप अपने आस-पास के लोगों की भावनाओं को समझ सकते हैं। आप महसूस कर सकते हैं कि वे क्या महसूस कर रहे हैं जैसे उनकी भावनाएं आपकी हैं। सहजता से, आप अपनी आंखों के माध्यम से दुनिया को देखने और अपने परिप्रेक्ष्य साझा करने में सक्षम हैं। आप प्रत्येक व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से जरूरी नहीं हैं। आपको जरूरी नहीं कि प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति के लिए करुणा महसूस करें - यह सहानुभूति होगी, सहानुभूति नहीं। आप प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किए गए विकल्पों को जरूरी नहीं मानते हैं, लेकिन आप समझते हैं। समझने की यह सहज क्षमता शक्तिशाली है। आप अवांछित प्रश्न सुनते हैं। आप जरूरत की उम्मीद करते हैं। जहां दूसरे शब्दों के लिए परेशान होते हैं, आपको सही शब्द और सही स्वर मिलते हैं। आप लोगों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सही वाक्यांश ढूंढने में मदद करते हैं - स्वयं के साथ-साथ दूसरों के लिए भी। आप उन्हें अपने भावनात्मक जीवन को आवाज देने में मदद करते हैं। इन सभी कारणों से अन्य लोग आपको आकर्षित कर रहे हैं।

17- FOCUS ( ध्यान केंद्रित करना )      """""""""""""""""""""""""""""""""""""""
मैं कहां जा रहा हूं? "आप खुद से पूछते हैं। आप इस सवाल से हर दिन पूछते हैं। फोकस के इस विषय द्वारा निर्देशित, आपको एक स्पष्ट गंतव्य की आवश्यकता है। एक की कमी, आपका जीवन और आपका काम जल्दी निराशाजनक हो सकता है। और इसलिए प्रत्येक वर्ष, हर महीने , और यहां तक ​​कि प्रत्येक सप्ताह भी आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं। ये लक्ष्य आपके परिधि के रूप में कार्य करते हैं, जिससे आप प्राथमिकताओं को निर्धारित करने में मदद करते हैं और आवश्यक सुधारों को वापस लाने में मदद करते हैं। आपका ध्यान शक्तिशाली है क्योंकि यह आपको फ़िल्टर करने के लिए मजबूर करता है; आप सहजता से मूल्यांकन करते हैं कि क्या विशेष कार्य आपको अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने में मदद करेगा। जिन लोगों को अनदेखा नहीं किया जाता है। अंत में, फिर, आपका ध्यान आपको कुशल होने के लिए मजबूर करता है। स्वाभाविक रूप से, इसका व्यवस्थित पक्ष यह है कि इससे आपको देरी से अधीर हो जाता है, बाधाएं, और यहां तक ​​कि स्पर्शक, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने दिलचस्प दिखते हैं। इससे आपकी एक बेहद मूल्यवान टीम सदस्य बन जाता है। जब दूसरे अन्य मार्गों पर भटकना शुरू करते हैं, तो आप उन्हें मुख्य सड़क पर वापस लाते हैं। आपका ध्यान हर किसी को याद दिलाता है कि अगर कुछ है आपकी मदद नहीं कर रहा अपने गंतव्य की ओर बढ़ें, फिर यह महत्वपूर्ण नहीं है। और यदि यह महत्वपूर्ण नहीं है, तो यह आपके समय के लायक नहीं है। आप सभी को बिंदु पर रखें।

18- FUTURISTIC ( भविष्यवादी )      """""""""""""""""""""""""""""""""""""
अगर यह अच्छा नहीं होगा। । "आप ऐसे व्यक्ति हैं जो क्षितिज पर सहकर्मी करना पसंद करते हैं। भविष्य आपको आकर्षित करता है। जैसे कि दीवार पर प्रक्षेपित किया गया था, आप विस्तार से देखेंगे कि भविष्य क्या हो सकता है, और यह विस्तृत तस्वीर आपको आगे खींचती रहती है, कल। तस्वीर की सटीक सामग्री आपकी अन्य शक्तियों और हितों पर निर्भर करेगी - एक बेहतर उत्पाद, एक बेहतर टीम, बेहतर जीवन, या बेहतर दुनिया - यह हमेशा आपके लिए प्रेरणादायक होगी। आप एक सपने देखने वाले हैं जो दृश्य देखता है क्या हो सकता है और जो उन दृष्टिकोणों को प्रसन्न करता है। जब वर्तमान बहुत निराशाजनक साबित होता है और आपके आस-पास के लोग भी व्यावहारिक साबित होते हैं, तो आप भविष्य के अपने दृष्टिकोण को स्वीकार करते हैं और वे आपको ऊर्जा देते हैं। वे दूसरों को भी उत्साहित कर सकते हैं। असल में, अक्सर लोग भविष्य के अपने दृष्टिकोणों का वर्णन करने के लिए आपको देखो। वे एक ऐसी तस्वीर चाहते हैं जो अपनी जगह और अपनी आत्माओं को बढ़ा सके। आप इसे उनके लिए पेंट कर सकते हैं। अभ्यास करें। अपने शब्दों को ध्यान से चुनें। तस्वीर को यथासंभव ज्वलंत बनाएं।

19- HARMONY ( सद्भाव )       """"""""""""""""""""""""""""""
आप समझौते के क्षेत्रों की तलाश करते हैं। आपके विचार में संघर्ष और घर्षण से बहुत कम प्राप्त किया जा सकता है, इसलिए आप उन्हें कम से कम पकड़ना चाहते हैं। जब आप जानते हैं कि आपके आस-पास के लोग अलग-अलग विचार रखते हैं, तो आप सामान्य जमीन को खोजने का प्रयास करते हैं। आप टकराव और सद्भाव से दूर उन्हें चलाने की कोशिश करते हैं। वास्तव में, सद्भावना आपके मार्गदर्शक मूल्यों में से एक है। आप इस बात पर विश्वास नहीं कर सकते कि दूसरों पर अपने विचार लगाने की कोशिश करने वाले लोगों द्वारा कितना समय बर्बाद हो जाता है। अगर हम अपनी राय को जांच में रखते हैं और इसके बजाय सर्वसम्मति और समर्थन की तलाश करते हैं, तो हम सभी अधिक उत्पादक नहीं होंगे? आप मानते हैं कि हम करेंगे, और आप उस विश्वास से जीते हैं। जब दूसरे अपने लक्ष्यों, उनके दावों, और उनकी दृढ़ विचारों के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपनी शांति पकड़ते हैं। जब दूसरे एक दिशा में बाहर निकलते हैं, तो आप स्वेच्छा से, सद्भाव की सेवा में, अपने उद्देश्यों को उनके साथ विलय करने के लिए संशोधित करेंगे (जब तक उनके मूल मूल्य आपके साथ संघर्ष नहीं करते हैं)। जब अन्य अपने पालतू सिद्धांत या अवधारणा के बारे में बहस करना शुरू करते हैं, तो आप बहस से स्पष्ट हो जाते हैं, व्यावहारिक, नीचे-पृथ्वी के मामलों के बारे में बात करना पसंद करते हैं जिन पर आप सभी सहमत हो सकते हैं। आपके विचार में हम सभी एक ही नाव में हैं, और हमें यह नाव प्राप्त करने की आवश्यकता है कि हम कहां जा रहे हैं। यह एक अच्छी नाव हैं |
20- IDEATION ( विचार शक्ति )      """""""""""""""""""""""""""""""""""
आप विचारों से मोहित हैं। एक विचार क्या है? एक विचार एक अवधारणा है, अधिकांश घटनाओं का सबसे अच्छा स्पष्टीकरण। जब आप जटिल सतह के नीचे खोजते हैं तो आपको खुशी होती है कि यह स्पष्ट करने के लिए एक सुंदर सरल अवधारणा है कि चीजें किस तरह से हैं। एक विचार एक कनेक्शन है। आपका एक ऐसा दिमाग है जो हमेशा कनेक्शन की तलाश में रहता है, और इसलिए आप चिंतित हैं जब असमान रूप से असंतोषजनक घटनाओं को एक अस्पष्ट कनेक्शन से जोड़ा जा सकता है। एक विचार परिचित चुनौतियों पर एक नया परिप्रेक्ष्य है। आप दुनिया को लेने में आनंद लेते हैं जिसे हम सभी जानते हैं और इसे चारों ओर मोड़ते हैं ताकि हम इसे एक अजीब लेकिन अजीब प्रबुद्ध कोण से देख सकें। आप इन सभी विचारों से प्यार करते हैं क्योंकि वे गहरा हैं, क्योंकि वे उपन्यास हैं, क्योंकि वे स्पष्ट हैं, क्योंकि वे विपरीत हैं, क्योंकि वे विचित्र हैं। इन सभी कारणों से जब भी आपको कोई नया विचार होता है तो आप ऊर्जा का झटका प्राप्त करते हैं। अन्य आपको रचनात्मक या मूल या वैचारिक या यहां तक ​​कि smart level कर सकते हैं। शायद आप ये सब हैं। कौन यकीन कर सकता है? आप क्या सुनिश्चित कर रहे हैं कि विचार रोमांचकारी हैं। और ज्यादातर दिनों में यह पर्याप्त है।

21-INCLUDER ( समावेशक )     """""""""""""""""""""""""""""""""
सर्कल को चौड़ा कर दें। "यह वह दर्शन है जिसके आस-पास आप अपना जीवन उन्मुख करते हैं। आप लोगों को शामिल करना चाहते हैं और उन्हें समूह का हिस्सा महसूस कराना चाहते हैं। उन लोगों के विपरीत जो केवल विशिष्ट समूहों के लिए तैयार होते हैं, आप उन समूहों से सक्रिय रूप से बचते हैं दूसरों को बाहर निकालें। आप समूह का विस्तार करना चाहते हैं ताकि जितना संभव हो सके उतने लोगों को इसके समर्थन से फायदा हो सके। आप बाहर की ओर किसी की नजर से नफरत करते हैं। आप उन्हें आकर्षित करना चाहते हैं ताकि वे समूह की गर्मी महसूस कर सकें आप एक सहज रूप से स्वीकार्य व्यक्ति हैं। चाहे जाति या लिंग या राष्ट्रीयता या व्यक्तित्व या विश्वास के बावजूद, आप कुछ निर्णय लेते हैं। निर्णय किसी व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं। ऐसा क्यों नहीं है यदि आपको नहीं करना है? आपकी स्वीकृति प्रकृति जरूरी नहीं है एक धारणा पर कि हम में से प्रत्येक अलग है और उसे इन मतभेदों का सम्मान करना चाहिए। बल्कि, यह आपके दृढ़ विश्वास पर निर्भर करता है कि मूल रूप से हम सभी समान हैं। हम सभी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। इस प्रकार, किसी को भी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। हम में से प्रत्येक को चाहिए साथ रहो | यह कम से कम हम सभी लायक हैं।

22- INDIVIDUALIZATION ( वैयक्तिकरण )      """"""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आपका व्यक्तिगत बिषय आपको प्रत्येक व्यक्ति के अद्वितीय गुणों से चिंतित होने की ओर ले जाती है। आप सामान्यकरण या "प्रकार" के साथ अधीर हैं क्योंकि आप प्रत्येक व्यक्ति के बारे में विशेष और विशिष्ट क्या अस्पष्ट नहीं करना चाहते हैं। इसके बजाय, आप व्यक्तियों के बीच मतभेदों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप सहजता से प्रत्येक व्यक्ति की शैली का निरीक्षण करते हैं, प्रत्येक व्यक्ति की प्रेरणा, प्रत्येक कैसे सोचता है, और कैसे प्रत्येक संबंध बनाता है। आप प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में एक तरह की कहानियां सुनते हैं। इस विषय "आंकड़ा करने के लिए बताता है कि क्यों तुम सिर्फ सही जन्मदिन का उपहार अपने मित्रों को लेना, तुम्हे क्यों पता है कि एक व्यक्ति सार्वजनिक रूप से प्रशंसा पसंद करते हैं और एक और यह नफरत, और आप अपने शिक्षण शैली एक व्यक्ति की जरूरत को समायोजित करने क्यों तैयार दिखाया जा सकता है और एक अन्य की इच्छा जैसे ही मैं जाता हूं। " क्योंकि आप अन्य लोगों की ताकत के इतने उत्सुक पर्यवेक्षक हैं, आप प्रत्येक व्यक्ति में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं। यह व्यक्तिगत बिषय आपको उत्पादक टीम बनाने में भी मदद करती है। जबकि कुछ सही टीम "संरचना" या "प्रक्रिया" के लिए चारों ओर खोज करते हैं, तो आप सहजता से जानते हैं कि महान टीमों के लिए रहस्य व्यक्तिगत शक्तियों द्वारा भूमिका-निर्धारित की जाती है ताकि हर कोई जो कुछ भी कर सके वह कर सके।

23- INPUT ( निवेश )      """""""""""""""""""""
आप जिज्ञासु हैं। आप चीजें इकट्ठा करते हैं। आप जानकारी एकत्र कर सकते हैं - शब्द, तथ्यों, किताबें, और उद्धरण - या आप तितलियों, बेसबॉल कार्ड, चीनी मिट्टी के बर्तन गुड़िया, या सेपिया तस्वीरों जैसी मूर्त वस्तुओं को एकत्र कर सकते हैं। जो भी आप एकत्र करते हैं, आप इसे इकट्ठा करते हैं क्योंकि यह आपकी रूचि रखता है। और तुम्हारा ऐसा दिमाग है जो इतनी सारी चीज़ें दिलचस्प लगती है। दुनिया अपनी अनंत विविधता और जटिलता के कारण बिल्कुल रोमांचक है। यदि आप एक बड़ा सौदा पढ़ते हैं, तो अपने सिद्धांतों को और अधिक जानकारी जोड़ने के लिए, अपने सिद्धांतों को परिशोधित करना जरूरी नहीं है। यदि आप यात्रा करना चाहते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक नया स्थान उपन्यास कलाकृतियों और तथ्यों की पेशकश करता है। इन्हें अधिग्रहित किया जा सकता है और फिर संग्रहीत किया जा सकता है। वे भंडारण के लायक क्यों हैं? भंडारण के समय अक्सर यह कहना मुश्किल होता है कि आपको कब या क्यों आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कौन जानता है कि वे उपयोगी हो सकते हैं? उन सभी संभावित उपयोगों को ध्यान में रखते हुए, आप वास्तव में कुछ भी दूर फेंकने में सहज महसूस नहीं करते हैं। तो आप सामान को अधिग्रहण और संकलित और फाइलिंग करते रहें। यह दिलचस्प है। यह आपके दिमाग को ताजा रखता है। और शायद एक दिन यह कुछ मूल्यवान साबित होगा।

24- INTELLECTION ( बोध-प्रक्रिया )       """"""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आप सोचना पसंद करते हैं। आपको मानसिक गतिविधि पसंद है। आप अपने दिमाग की "मांसपेशियों" का प्रयोग करना पसंद करते हैं, उन्हें कई दिशाओं में खींचते हैं। मानसिक गतिविधि की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है; उदाहरण के लिए, आप किसी समस्या को हल करने या किसी विचार को विकसित करने या किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को समझने की कोशिश कर रहे हैं। सटीक फोकस आपकी अन्य ताकत पर निर्भर करेगा। दूसरी ओर, इस मानसिक गतिविधि में बहुत ध्यान केंद्रित हो सकता है। बोध-प्रक्रिया का विषय यह नहीं बताता कि आप किस बारे में सोच रहे हैं; यह बस वर्णन करता है कि आप सोचना पसंद करते हैं। आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अकेले अपना समय आनंद लेते हैं क्योंकि यह संगीत और प्रतिबिंब के लिए आपका समय है। आप आत्मनिर्भर हैं। एक अर्थ में आप अपने सबसे अच्छे साथी हैं, क्योंकि आप अपने आप को प्रश्न पूछते हैं और यह देखने के लिए अपने आप को जवाब देने का प्रयास करते हैं कि वे कैसे आवाज करते हैं। यह आत्मनिरीक्षण आपको असंतोष की थोड़ी सी भावना का कारण बन सकता है क्योंकि आप वास्तव में उन सभी विचारों और विचारों के साथ तुलना कर रहे हैं जो आपके दिमाग की कल्पना करते हैं। या यह आत्मनिरीक्षण अधिक व्यावहारिक मामलों की ओर हो सकता है जैसे कि दिन की घटनाओं या वार्तालाप जो आप बाद में करने की योजना बना रहे हैं। जहां भी यह आपको ले जाता है, यह मानसिक भनक आपके जीवन के स्थिरांक में से एक हैं |

25- LEARNER ( शिक्षार्थी )      """"""""""""""""""""""""""""""
आप सीखना पसंद करते हैं। विषय वस्तु जो आपको सबसे ज्यादा रूचि देती है, आपके अन्य विषयों और अनुभवों द्वारा निर्धारित की जाएगी, लेकिन जो कुछ भी विषय है, आप हमेशा सीखने की प्रक्रिया के लिए तैयार रहेंगे। सामग्री या परिणाम से अधिक प्रक्रिया, विशेष रूप से आपके लिए रोमांचक है। आप अज्ञानता से सक्षमता तक स्थिर और जानबूझकर यात्रा से उत्साहित हैं। पहले कुछ तथ्यों का रोमांच, जो आपने सीखा है उसे पढ़ने या अभ्यास करने के शुरुआती प्रयास, कौशल के बढ़ते आत्मविश्वास - यह वह प्रक्रिया है जो आपको लुभाती है। आपका उत्साह आपको प्रौढ़ सीखने के अनुभवों - योग या पियानो सबक या स्नातक कक्षाओं में शामिल होने की ओर ले जाता है। यह आपको गतिशील कार्य वातावरण में बढ़ने में सक्षम बनाता है जहां आपको लघु परियोजना की जिम्मेदारी लेने के लिए कहा जाता है और कम समय में नए विषय वस्तु के बारे में बहुत कुछ सीखने की उम्मीद है और फिर अगले पर जाएं। इस सीखने का विषय का मतलब यह नहीं है कि आप विषय वस्तु विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, या आप एक पेशेवर या अकादमिक प्रमाण पत्र के साथ सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। सीखने का नतीजा "वहां पहुंचने" से कम महत्वपूर्ण है।

26- MAXIMIZER ( अधिक चाह )       """""""""""""""""""""""""""""""""""
उत्कृष्टता, औसत नहीं, आपका उपाय है। औसत से थोड़ा ऊपर औसत से कुछ लेना काफी प्रयास करता है और आपकी राय में बहुत फायदेमंद नहीं होता है। कुछ शानदार में कुछ मजबूत रूपांतरित करना उतना ही प्रयास करता है जितना अधिक प्रयास करता है लेकिन बहुत रोमांचकारी होता है। शक्तियां, चाहे आपका या कोई और, आपको मोहित करे। मोती के बाद गोताखोर की तरह, आप उन्हें एक ताकत के बताने वाले संकेतों के लिए देखकर खोजते हैं। अनचाहे उत्कृष्टता, तेजी से सीखने की एक झलक, बिना कौशल के बिना महारत हासिल कौशल - ये सभी सुराग हैं कि एक ताकत खेल में हो सकती है। और एक ताकत मिलने के बाद, आप इसे पोषित करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, इसे परिष्कृत करते हैं, और उत्कृष्टता की ओर खींचते हैं। जब तक यह चमकता है तब तक आप मोती को पॉलिश करते हैं। शक्तियों का यह प्राकृतिक क्रम अर्थ है कि अन्य आपको भेदभाव के रूप में देखते हैं। आप उन लोगों के साथ समय बिताना चुनते हैं जो आपकी विशेष ताकत की सराहना करते हैं। इसी तरह, आप उन लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं जो अपनी ताकतें पाई और खेती करते हैं। आप उन लोगों से बचना चाहते हैं जो आपको ठीक करना चाहते हैं और आपको अच्छी तरह से गोल करना चाहते हैं। आप अपनी ज़िंदगी को कमजोर नहीं करना चाहते हैं जो आपकी कमी है। इसके बजाय, आप उन उपहारों पर पूंजीकरण करना चाहते हैं जिनके साथ आपको आशीर्वाद दिया जाता है। यह और मजेदार है। यह अधिक उत्पादक है।यह और अधिक मांग है।

27- POSITIVITY ( सकारात्मकता )      """"""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आप प्रशंसा के साथ उदार हैं, मुस्कान के लिए जल्दी, और हमेशा स्थिति में सकारात्मक के लिए तलाश में हैं। कुछ आपको हल्के दिल से बुलाते हैं। अन्य सिर्फ यह चाहते हैं कि उनका ग्लास उतना ही भरा हो जैसा आपका लगता है। लेकिन किसी भी तरह से, लोग आप के आस-पास होना चाहते हैं। उनकी दुनिया आपके चारों ओर बेहतर दिखती है क्योंकि आपका उत्साह संक्रामक है। अपनी ऊर्जा और आशावाद को कम करने के लिए, कुछ अपने विश्व के बदले को दोहराव के साथ पाते हैं, या बदतर, दबाव के साथ भारी। आपको उनकी भावना को हल्का करने का एक तरीका मिल रहा है। आप हर परियोजना में नाटक इंजेक्ट करते हैं। आप हर उपलब्धि का जश्न मनाते हैं। आपको सबकुछ अधिक रोमांचक और अधिक महत्वपूर्ण बनाने के तरीके मिलते हैं। कुछ व्यंग्य आपकी ऊर्जा को अस्वीकार कर सकते हैं, लेकिन आप शायद ही कभी नीचे खींचे जाते हैं। आपकी सकारात्मकता इसे अनुमति नहीं देगी। किसी भी तरह से आप अपने दृढ़ विश्वास से बच नहीं सकते कि जीवित होना अच्छा है, यह काम मजेदार हो सकता है, और इससे कोई फर्क नहीं पडता कि झगड़े क्या हैं, किसी को भी हास्य की भावना को कभी नहीं खोना चाहिए।

28- RELATOR ( रिश्तेदार )      """"""""""""""""""""""""""""""
रिश्तेदार आपके रिश्तों के प्रति आपके दृष्टिकोण का वर्णन करता है। सरल शब्दों में, रिश्तेदार बिषय आपको उन लोगों की ओर खींचती है जिन्हें आप पहले से जानते हैं। आप जरूरी नहीं कि नए लोगों से मिलने से दूर रहें - असल में, आपके पास अन्य बिषय हो सकते हैं जो आपको अजनबियों को दोस्तों में बदलने की रोमांच का आनंद लेती हैं - लेकिन आप अपने करीबी दोस्तों के आस-पास होने से बहुत खुशी और ताकत प्राप्त करते हैं। आप घनिष्ठता से सहज हैं। एक बार प्रारंभिक कनेक्शन बनने के बाद, आप जानबूझकर संबंधों की गहराई को प्रोत्साहित करते हैं। आप उनकी भावनाओं, उनके लक्ष्यों, उनके भय और उनके सपनों को समझना चाहते हैं; और आप चाहते हैं कि वे आपको समझें। आप जानते हैं कि इस तरह की निकटता का मतलब कुछ निश्चित जोखिम है - आपको इसका लाभ उठाया जा सकता है - लेकिन आप उस जोखिम को स्वीकार करने के इच्छुक हैं। आपके लिए रिश्ते का मूल्य केवल तभी होता है जब यह वास्तविक हो। और यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आप को दूसरे व्यक्ति को सौंपा जाए। जितना अधिक आप एक दूसरे के साथ साझा करते हैं, उतना ही आप एक साथ जोखिम लेते हैं। जितना अधिक आप एक साथ जोखिम लेते हैं, उतना ही आप साबित करते हैं कि आपकी देखभाल वास्तविक है। ये असली दोस्ती की ओर आपके कदम हैं, और आप उन्हें स्वेच्छा से लेते हैं।

29- RESPONSIBILITY ( उत्तरदायित्व )       """"""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आपका उत्तरदायित्व बिषय आपको जो कुछ भी करने के लिए मनोवैज्ञानिक स्वामित्व लेने के लिए मजबूर करती है, और चाहे बड़े या छोटे हों, आप इसे पूरा करने के लिए भावनात्मक रूप से पालन करने के लिए बाध्य महसूस करते हैं। आपका अच्छा नाम इस पर निर्भर करता है। अगर किसी कारण से आप डिलीवर नहीं कर सकते हैं, तो आप स्वचालित रूप से इसे दूसरे व्यक्ति को बनाने के तरीकों की तलाश करना शुरू कर देते हैं। माफी पर्याप्त नहीं है। बहाने और तर्कसंगतता पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं। जब तक आप पुनर्स्थापन नहीं कर लेते हैं तब तक आप अपने साथ रहने में सक्षम नहीं होंगे। यह ईमानदारी, यह सही काम करने के लिए जुनून के करीब है, और आपकी निर्दोष नैतिकता, अपनी प्रतिष्ठा बनाने के लिए गठबंधन: पूरी तरह से भरोसेमंद। नई जिम्मेदारियों को आवंटित करते समय, लोग आपको पहले देखेंगे क्योंकि उन्हें पता है कि यह किया जाएगा। जब लोग आपकी मदद के लिए आते हैं - और वे जल्द ही करेंगे - आपको चुनिंदा होना चाहिए। स्वयंसेवक की आपकी इच्छा कभी-कभी आपको अपने से अधिक लेने के लिए प्रेरित कर सकती है।

30- RESTORATIVE ( बलर्द्धक )       """"""""""""""""""""""""""""""""
आप समस्याओं को हल करना पसंद करते हैं। जबकि कुछ निराश होते हैं जब वे एक और टूटने का सामना करते हैं, तो आप इसे सक्रिय कर सकते हैं। आप लक्षणों का विश्लेषण करने, गलत क्या पहचानने और समाधान खोजने की चुनौती का आनंद लेते हैं। आप व्यावहारिक समस्याओं या वैचारिक लोगों या व्यक्तिगत पसंद कर सकते हैं। आप विशिष्ट प्रकार की समस्याओं की तलाश कर सकते हैं जिन्हें आपने कई बार पहले मुलाकात की थी और आपको विश्वास है कि आप ठीक कर सकते हैं। या जटिल और अपरिचित समस्याओं का सामना करते समय आप सबसे बड़ा धक्का महसूस कर सकते हैं। आपकी सटीक वरीयताएं आपके अन्य विषयों और अनुभवों द्वारा निर्धारित की जाती हैं। लेकिन निश्चित बात यह है कि आप चीजों को वापस लाने में आनंद लेते हैं। यह कमजोर कारणो की पहचान करने, उन्हें उन्मूलन करने और अपनी असली महिमा में कुछ बहाल करने की एक अद्भुत भावना है। सहजता से, आप जानते हैं कि आपके हस्तक्षेप के बिना, यह बात - यह मशीन, यह तकनीक, यह व्यक्ति, इस कंपनी, इस कंपनी - शायद काम करने के लिए बंद कर दिया हो सकता है। आपने इसे ठीक किया, इसे पुनर्व्यवस्थित किया, अपनी जीवनशैली को फिर से बनाया। जिस तरह से आप इसे पा सकते हैं, इसे सहेज लिया, आपने इसे बचाया।

31- SELF- ASSURANCE ( फुरतीलापन )       """""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
आत्म-आश्वासन आत्मविश्वास के समान है। आप के गहरे हिस्से में, आपको अपनी ताकत पर विश्वास है। आप जानते हैं कि आप जोखिम लेने में सक्षम हैं, नई चुनौतियों को पूरा करने में सक्षम हैं, दावों के दावों में सक्षम हैं, और सबसे महत्वपूर्ण, वितरित करने में सक्षम हैं। लेकिन आत्म-आश्वासन सिर्फ आत्मविश्वास से अधिक है। आत्म-आश्वासन के विषय से धन्य, आपको न केवल अपनी क्षमताओं पर विश्वास है बल्कि आपके फैसले में भी विश्वास है। जब आप दुनिया को देखते हैं, तो आप जानते हैं कि आपका परिप्रेक्ष्य अद्वितीय और विशिष्ट है। और क्योंकि कोई भी वास्तव में देखता है कि आप क्या देखते हैं, आप जानते हैं कि कोई भी आपके लिए अपना निर्णय नहीं ले सकता है। कोई भी आपको बता सकता है कि क्या सोचना है। वे मार्गदर्शन कर सकते हैं। वे सुझाव दे सकते हैं। लेकिन आपके पास अकेले निष्कर्ष निकालने, निर्णय लेने और कार्य करने का अधिकार है। यह अधिकार, आपके जीवन के जीवन के लिए यह अंतिम उत्तरदायित्व, आपको डराता नहीं है। इसके विपरीत, यह आपके लिए प्राकृतिक लगता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्थिति क्या है, आपको पता है कि सही निर्णय क्या है। यह विषय आपको निश्चितता का आभास प्रदान करता है। कई लोगों के विपरीत, आप आसानी से किसी और के तर्क से प्रभावित नहीं होते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने प्रेरक हो सकते हैं। यह अन्य आश्वासन आपके अन्य विषयों के आधार पर शांत या जोरदार हो सकता है, लेकिन यह ठोस है। यह मजबूत है। एक जहाज की किल की तरह, यह कई अलग-अलग दबावों को रोकता है और आपको अपने पाठ्यक्रम पर रखता है।

32- SIGNIFICANCE ( महत्व )      """""""""""""""""""""""""""""""""""
आप अन्य लोगों की आंखों में बहुत महत्वपूर्ण होना चाहते हैं। उस शब्द की सबसे अच्छी भावना में जिसे आप पहचाना जाना चाहते हैं। आप सुनना चाहते हैं। आप बाहर खड़े होना चाहते हैं। आप जानना चाहते हैं। विशेष रूप से, आप जो अद्वितीय ताकतें लाते हैं, उसके लिए आप जानना और सराहना करना चाहते हैं। आपको विश्वसनीय, पेशेवर और सफल के रूप में प्रशंसा की आवश्यकता महसूस होती है। इसी प्रकार, आप उन लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं जो विश्वसनीय, पेशेवर और सफल हैं। और यदि वे नहीं हैं, तो आप उन्हें तब तक हासिल करने के लिए प्रेरित करेंगे जब तक वे नहीं हैं। या आप आगे बढ़ेंगे। एक स्वतंत्र भावना, आप चाहते हैं कि आपका काम नौकरी के बजाए जीवन का एक तरीका बन जाए, और उस काम में आप मुफ्त लगाम देना चाहते हैं, चीजों को अपना रास्ता तय करने के लिए। आपके उत्सव आपके लिए गहन महसूस करते हैं, और आप उन उत्सवों का सम्मान करते हैं। और इसलिए आपका जीवन लक्ष्यों, उपलब्धियों या योग्यता से भरा है जो आप चाहते हैं। जो कुछ भी आपका ध्यान केंद्रित करता है - और प्रत्येक व्यक्ति अलग होता है - आपका महत्व विषय आपको ऊपर की तरफ खींचने के लिए, असाधारण की ओर औसत से दूर रखेगा। यह वह बिषय है जो आपको पहुंचती रहती है।

33- STRATEGIC ( रणनीति-संबंधी )       """""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
सामरिक विषय आपको अव्यवस्था के माध्यम से संक्षेप और सर्वोत्तम मार्ग खोजने में सक्षम बनाता है। यह एक कौशल नहीं है जिसे पढ़ाया जा सकता है। यह सोचने का एक अलग तरीका है, दुनिया पर एक विशेष परिप्रेक्ष्य। यह परिप्रेक्ष्य आपको पैटर्न देखने की अनुमति देता है जहां अन्य जटिलता देखते हैं। इन पैटर्नों के बारे में सोचते हुए, आप वैकल्पिक परिदृश्य खेलते हैं, हमेशा पूछते हैं, "क्या हुआ अगर यह हुआ? ठीक है, अगर यह हुआ तो क्या होगा?" यह आवर्ती प्रश्न आपको अगले कोने के आसपास देखने में मदद करता है। वहां आप संभावित बाधाओं का सटीक मूल्यांकन कर सकते हैं। जहां आप प्रत्येक पथ को अग्रणी देखते हैं, निर्देशित करते हैं, आप चयन करना शुरू करते हैं। आप उन पथों को त्याग देते हैं जो कहीं भी नहीं जाते हैं। आप उन मार्गों को त्याग देते हैं जो सीधे प्रतिरोध में जाते हैं। आप उन पथों को त्याग देते हैं जो भ्रम के धुएं में जाते हैं। जब तक आप चुने हुए पथ पर नहीं पहुंच जाते - आपकी रणनीति तक आप चयन करते हैं और चयन करते हैं। अपनी रणनीति के साथ सशस्त्र, आप आगे हड़ताल। यह काम पर आपकी सामरिक विषय है: "क्या होगा?" चुनते हैं। धरना।

34- WOO वू दूसरों को जीतने के लिए खड़ा है। आप नए लोगों से मिलने और उन्हें आपके जैसे होने की चुनौती का आनंद लेते हैं। अजनबी शायद ही कभी आपको डरा रहे हैं। इसके विपरीत, अजनबी ऊर्जावान हो सकते हैं। आप उन्हें आकर्षित कर रहे हैं। आप उनके नाम सीखना चाहते हैं, उनसे प्रश्न पूछना चाहते हैं, और सामान्य रुचि के कुछ क्षेत्र को ढूंढना चाहते हैं ताकि आप वार्तालाप कर सकें और तालमेल बना सकें। कुछ लोग वार्तालाप शुरू करने से दूर भागते हैं क्योंकि वे कहने के लिए चीजों से बाहर निकलने की चिंता करते हैं। आप नहीं करते न केवल शब्दों के नुकसान के लिए आप शायद ही कभी हैं; आप वास्तव में अजनबियों के साथ शुरू करने का आनंद लेते हैं क्योंकि आप बर्फ तोड़ने और कनेक्शन बनाने से संतुष्टि प्राप्त करते हैं। एक बार यह कनेक्शन बनने के बाद, आप इसे लपेटकर आगे बढ़कर बहुत खुश हैं। नए लोग मिलते हैं, काम करने के लिए नए कमरे, नई भीड़ में उलझने के लिए। आपकी दुनिया में कोई अजनबी नहीं हैं, केवल दोस्त जो आप अभी तक नहीं मिले हैं - उनमें से बहुत सारे।

COMMENTS

You May Also Read$type=carousel

Name

Biography,2,Blogging,2,Business,2,Chanakya,1,Discovery,1,Festival in Hindi,1,Google,1,Health,1,Hindi Story,6,Holi,1,Inspirational Article in Hindi,7,Love,1,Mera Jazbaa,30,Miscellaneous,4,Motivation,14,Motivational Story in Hindi,8,Personal Development,17,Poem,1,Poetry,1,Quotes,3,Relationship,1,Self Help,15,Story,5,Success,17,Valentine's Day in Hindi,1,Youth,1,अनोखी बातें,1,उत्सव,1,कविता,1,खोज,1,जीवन परिचय,1,थॉट्स,1,प्यार,1,प्रेरक कथा,5,ब्लॉगिंग,2,वैलेंटाइन डे,1,व्यापार,1,सफलता,15,सुविचार,2,सेहत,1,हिंदी कहानी,7,
ltr
item
MeraJazbaa.com: हर इसांन में मौजूद हैं ये 34 Strengths
हर इसांन में मौजूद हैं ये 34 Strengths
https://2.bp.blogspot.com/-ouQs2d7TtUM/WvvNApC5tyI/AAAAAAAAAI4/Ca8gD_wKGpcZXZu_IHTeTSABvoKiVL9RwCLcBGAs/s640/These%2B34%2BStrengths%2Bexist%2Bin%2Bevery%2Bhuman%2Bbeing.jpg
https://2.bp.blogspot.com/-ouQs2d7TtUM/WvvNApC5tyI/AAAAAAAAAI4/Ca8gD_wKGpcZXZu_IHTeTSABvoKiVL9RwCLcBGAs/s72-c/These%2B34%2BStrengths%2Bexist%2Bin%2Bevery%2Bhuman%2Bbeing.jpg
MeraJazbaa.com
https://www.merajazbaa.com/2018/05/these-34-strengths-exist-in-every-human-being.html
https://www.merajazbaa.com/
https://www.merajazbaa.com/
https://www.merajazbaa.com/2018/05/these-34-strengths-exist-in-every-human-being.html
true
8369013042356023338
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy